नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को दूर करता है Vitamin E; इसके इस्तेमाल के हैं और कई बड़े फायदे

Vitamin E

विटामिन और मिनरल्स हमारे शरीर के कामकाज को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं.

विटामिन E

लेकिन कई बार खाने की कमी और दूसरी कई वजहों से पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है. ऐसे में शरीर में विटामिन E की कमी हो सकती है.

vitamin e capsule benefits

डॉक्टर राकेश कुमार के मुताबिक, विटामिन E की कमी को दूर करने के लिए कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं.

Vitamin E Deficiency

जाना विटामिन E कैप्सूल खाने से पोषण मिलने के साथ-साथ कई बीमारियां खत्म होने लगती हैं.

विटामिन E

आइए उन बीमारियों के बारे में जानते हैं, जो विटामिन E कैप्सूल खाने से खत्म हो जाती हैं.

कोलेस्ट्रॉल

नसों में कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है, जिसकी वजह से दिल से संबंधित बीमारी होती है. वहीं, एक शोध के मुताबिक, ओमेगा-3 सप्लीमेंट के साथ विटामिन E कैप्सूल लेने से नसों में कोलेस्ट्रॉल नहीं जमता है, जिससे हार्ट की समस्या नहीं होती है.

नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज से परेशान लोगों को विटामिन E कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि यह लिपिड प्रोफाइल कम करने के साथ लिवर को हेल्दी बनाने में मदद कर सकता है. जिससे फैटी लिवर से छुटकारा मिलता है.

पीरियड्स

ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स में बार-बार पेल्विक दर्द और क्रैम्प का सामना करना पड़ता है, ऐसे हालात में विटामिन E कैप्सूल इन समस्याओं दिलाता है.

याददाश्त

बुढ़ापे में साथ-साथ आपकी सोचने की शक्ति कमजोर होने लगती है, जिसे कॉग्नीटिव डिक्लाइन कहा जाता है. इसकी वजह से याददाश्त कमजोर होने लगती है. ऐसे में विटामिन ई लेने से इन बीमीरियों से छुटकारा मिल सकता है.

Disclaimer

यह जानकारी ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राकेश कुमार से बातचीत का ली गई है, जो सिर्फ एक सामान्य जानकारी है. अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं, तो बिना डॉक्टरी सलाह के कोई इलाज शुरू न करें.

VIEW ALL

Read Next Story