Cervical Pain: गर्दन और कमर दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसन; 3 दिनों में मिलेगी राहत

क्या है सर्वाइकल?

सर्वाइकल पेन गर्दन के पिछले में हिस्से में दर्द को कहते हैं. कभी-कभी ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि यह कंधों और हाथों में पहुंच जाता है. योग गुरू संजीव बताते हैं कि इसे योगा से ठीक किया जा सकता है.

कैसे होता है?

सर्वाइकल पेन उन लोगों को ज्यादा होता है, जो लोग ज्यादातर एक ही पोजिशन में बैठे रहते हैं या जो लोग कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाईल चलाते हैं.

भुजंगासन

संजीब सर बताते हैं कि इस योग आसन को करने के कई फायदे हैं. इससे आपको गर्दन, कंधे और कमर में हो रही दर्द में राहत मिलती है.

कैसे करें?

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं. अब अपने अगले हिस्से को दोनों हाथों के सहारे धीरे-धीर ऊपर उठाएं, सांस लें और छोड़ दें. ऐसा ही दोबारा करें.

बालासन

बालासन करने से आपको सर्वाइकल के दर्द से राहत मिलती है. इसे करने से आपकी बॉडी को आराम मिलता है.

कैसे करें?

इसे करने के लिए दोनों पैर मोड़कर बैठें. इसके बाद दोनों हाथ ऊपर की तरफ उठाकर शरीर सहित हाथों को सामने जमीन तक लाएं. सांस लें और छोड़ें. ऐसा दोबारा रिपीट करें.

मार्जरी आसन

ये योग आसन बहुत आसान है. इसको करने से आपको सर्वाइकल और कमर दर्द से राहत मिलेगी. इससे आपकी बॉडी स्ट्रेचिंग भी अच्छे से होती है.

कैसे करें?

सबसे पहले घोडे की तरह पैरों और हाथों के बल खड़े हो जाएं. सांस भरते हुए सिर को ऊपर उठाएं. अब कमर को नीचे दबाएं और हिब्स को ऊपर उठाएं. ऐसा दोबारा रिपीट करें.

VIEW ALL

Read Next Story