Yoga For Fatigu: इस योगासन को बनाएं दिनचर्या का हिस्सा; थरीर की थकान होगी कम

मिटेगी थकान

योग करने के बहुत फायदे हैं. योग से बदन लचीला रहता है और दिमागी सुकून रहता है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि वह कौन से योगासन हैं, जिससे हम बदन की थकान को दूर कर सकते हैं.

भुजंगासन

योग गुरू संजीब बताते हैं कि थके हुए शरीर को ताकत और एनर्जी देने के लिए भुजंगासन कर सकते हैं. इससे आपके हाथ और रीड़ की हड्डी मजबूत होती है. इससे बदन दर्द भी नहीं होता.

कैसे करें?

भुजंगासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पेट के बल लेट जाएं. दोनों हाथों को कमर के पास रखें. इसके बाद हाथों के सहारे अपने बदन के अगले हिस्से को ऊपर उठाएं.

बद्धकोणासन

बद्धकोणासन से थकान कम होती है. इससे कमर और पैर मजबूत होते हैं. इससे कंधों और रीढ़ का दबाव कम होता है. थकान उतारने का यह बेहतरीन तरीका है.

कैसे करें?

इसे करने के लिए सबसे पहले पाल्थी मारकर बैठ जाएं. इसके बाद पैर के दोनों पंजों को एक दूसरे से मिलाएं. फिर धीरे से ऊपर उठाएं और नीचे की तरफ ले जाएं.

वीरभद्रासन

इस आसन को करने से कूल्हों, पैरों, दिल और हाथों को को मजबूत कर सकते हैं. यह आसन आपको ऊर्जा देता है. इससे बदन हल्का महसूस होता है.

कैसे करें?

इसे करने के लिए सीथे खड़े हो जाएं. इसके बाद दोनों हाथों को ऊपर करके आपस में जोड़ें. अब एक पैर पर जोर देकर झुकें और शरीर को पीछे की तरफ खींचें.

VIEW ALL

Read Next Story