लोग कितने बच्चे करें इसके लिए उन्हें मजबूर नहीं कर सकतेः सुप्रीम कोर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1447137

लोग कितने बच्चे करें इसके लिए उन्हें मजबूर नहीं कर सकतेः सुप्रीम कोर्ट

Population Control Law: याचिकाकर्ताओं ने जनंसख्या नियंत्रण कानून बनाए जाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करते हुए कहा कि बढ़ती जनसंख्या के कारण सरकार सभी को रोजगार, भोजन, आवास जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध नहीं करा पा रही है.

लोग कितने बच्चे करें इसके लिए उन्हें मजबूर नहीं कर सकतेः सुप्रीम कोर्ट

Population Control Law: जनसंख्या नियंत्रण के लिए प्रभावी कानून लाए जाने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है. कोर्ट में दायर याचिकाओं में लॉ कमीशन को इसके लिए विस्तृत नीति तैयार करने की मांग भी की गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने याचिका को खारिज करते हुए कहा कि इस पर लॉ कमीशन, सरकार को नीति बनाने के लिए कहना कोर्ट का काम नहीं है. ये नीतिगत मसला है. अगर सरकार को जरूरत लगेगी तो सरकार फैसला करेगी.

याचिकाकर्ता की दलील- कोर्ट का जवाब

आज ये मामला जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस ए एस ओक की बेंच के सामने लगा. अश्विनी उपाध्याय ने मांग कि कोर्ट कम से कम लॉ कमीशन को रिपोर्ट तैयार करने को कहे. हमारे पास जमीन मात्र 2% और पानी मात्र 4% है जबकि जनसंख्या विश्व की 20% हो चुकी है. इसको लेकर जस्टिस कौल ने कहा कि इस पर दखल देना कोर्ट का काम नहीं है. वैसे हमने पढ़ा है कि देश में जनसंख्या बढ़ोतरी लगातार घट रही है और अगले 10-20 साल में ये स्थिर हो जाएगी.

ये भी पढ़ेंः केजरीवाल के आवास पर हमला करने वाले को BJP ने बनाया वार्ड 91 से प्रत्याशी

उन्होंने कहा कि हम एक दिन में जनंसख्या नियंत्रण नहीं कर सकते. अगर सरकार को कोई कदम उठाने की जरूरत लगती है, तो वो फैसला लेंगे. सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि जितना सरकार कर सकती है, उतनी कोशिशें सरकार जनंसख्या नियंत्रण के लिए कर रही है.

परिवार नियोजन पर सरकार का जवाब

इससे पहले केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल कर कहा था कि वो जनसंख्या नियंत्रण के लिए लोगों को एक निश्चित संख्या में बच्चे रखने के लिए मजबूर नहीं कर सकते. देश में परिवार नियोजन एक स्वैच्छिक कार्यक्रम है. यहां अभिभावक बिना किसी प्रतिबंध के खुद तय करते है कि उनके लिए कितने बच्चे सही रहेंगे. लिहाजा परिवार नियोजन को अनिवार्य बनाना सही नहीं होगा. दूसरे देशों के अनुभव कहते हैं कि इस तरह के प्रतिबंधों का गलत ही असर हुआ है.

ये भी पढ़ेंः LPG Cylinder: रसोई गैस खुद बताएगी चोरी करने वाले का नाम, घर आएगा QR कोड वाला सिलेंडर

कोर्ट में दायर याचिकाएं

अश्विनी उपाध्याय के अलावा धर्म गुरु देवकी नंदन ठाकुर, स्वामी जितेन्द्रनाथ सरस्वती और मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिविर्सिटी, हैदराबाद के पूर्व वाइस चांसलर फिरोज़ बख्त अहमद ने जनंसख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाए जाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. याचिकाओं में कहा गया था कि बढ़ती जनसंख्या के कारण सरकार सभी को रोजगार, भोजन, आवास जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध नहीं करा पा रही है.

Trending news