LPG Cylinder: रसोई गैस खुद बताएगी चोरी करने वाले का नाम, घर आएगा QR कोड वाला सिलेंडर
Advertisement

LPG Cylinder: रसोई गैस खुद बताएगी चोरी करने वाले का नाम, घर आएगा QR कोड वाला सिलेंडर

देशभर में 30 करोड़ LPG ग्राहक हैं, तो वहीं गैस सिलेंडरों की संख्या 70 करोड़ है और सबसे ज्यादा ग्राहक इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के हैं, जितनी तेजी के साथ गैस के किमतों में बदलाव होता है उतनी तेजी के साथ इसकी चोरी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. लेकिन, इसी रोकने के लिए सरकार ने कमर कस ली है. 

LPG Cylinder: रसोई गैस खुद बताएगी चोरी करने वाले का नाम, घर आएगा QR कोड वाला सिलेंडर

LPG Gas Cylinder: घर पर डिलीवर्ड होने वाला गैस सिलेंडर गैस कम होने वाली परेशानी का सामने आपने भी जरूर फेस किया होगा. मगर अब इस तरह की चोरी नहीं हो सकेगी, क्योंकि इसके लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है और अब से आपके घर QR कोड़ वाला सिलेंडर आएगा,  जिससे गैस चोरी करने वालों को ट्रैक करने में आसानी होगी. इतना ही नहीं यह QR कोड़ घरेलू सिलेंडरों को रेगुलेट करने में भी मदद करेंगा.

रेगुलेट से मतलब, इस QR कोड़ से उपभोक्ता सिलेंडर से जुड़ी हर जानकारी का आसानी से पता लगा सकते हैं. मतलब उसे कब रिफिल किया गया,  उसमें वजन कितना है और गैस चोरी तो नहीं हुई है. इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार यानी की आज जानकारी दी है. पेट्रोलियम मंत्री ने अपने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि फ्यूलिंग ट्रेसिबिलिटी! एक उल्लेखनीय इनोवेशन– यह क्यूआर कोड मौजूदा सिलेंडरों पर लगाया जाएगा और नए सिलेंडरों पर वेल्ड किया जाएगा. इसके एक्टिव होने पर इसमें गैस सिलेंडर की चोरी,  ट्रैकिंग और ट्रेसिंग और बेहतर इन्वेंट्री मैनेजमेंट के कई मौजूदा मुद्दों को हल करने की क्षमता है.

ये भी पढ़ेंः AIIMS में अब इलाज के लिए नहीं लगेगी लंबी लाइनें, QR कोड से मिलेगी अपॉइंटमेंट

बता दें कि उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाले 'World LPG Week 2022' के एक वीडियो में हरदीप पुरी अधिकारियों के साथ बातचीत करने के दौरान बताया कि QR Code की फुल फॉर्म क्विक रिस्पांस कोड (quick response code) है, जिसे मशीनें पढ़ सकती हैं. ये एक तरह के ऑप्टिकल लेबल होते हैं, जिनमें उस आइटम के बारे में विवरण होता है, जिससे वे जुड़े होते हैं. उन्होंने बताया कि आने वाले 3 महीनों में सभी गैस सिलेंडरों पर QR Code लग जाएगा. इसका मतलब ये हुआ कि फरवरी 2023 से आपके घर पहुंचने वाले सिलेंडर पर क्यूआर कोड होगा.

गैस चोरी करने पर कसेगी नकेल

जाहिर सी बात है कि सरकार की तरफ से उठाए गए इस कदम में LPG Cylinder से गैस चोरी करने वाले लोगों में डर बढ़ जाएगा. सरकार की इस योजना से सबसे बड़ा फायदा आम जनता होगा. फिलहाल, अगर इन दिनों कोई डिलीवरीमैन आपके बुक किए गए सिलेंडर से गैस चोरी करता है तो आपको पता लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता सकता है. लेकिन, जब QR कोड से सिलेंडर लैस होगा, तो फिर गैस चोर बचकर भाग नहीं पाएंगे. 

ये भी पढ़ेंः गाजियाबाद जिला जेल में 140 HIV मरीज मिले, कैसे हुए संक्रमित, जानकर चौंक जाएंगे

आधार की तरह करेगा काम

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने आगे जानकारी दी कि सरकार सभी एलपीजी गैस सिलेंडरों को क्यूआर कोड (QR Code) से लैस करने जा रही है. इससे उस गैस सिलेंडर की ट्रैकिंग आसान होगी और गैस चोरी करने वालों को पकड़ा जा सकेगा. दूसरे शब्दों में कहें तो ये क्यूआर कोड बिल्कुल उसी तरह से काम करेगा, जैसे एक इंसान के लिए आधार कार्ड काम करता है. यानी उस गैस सिलेंडर की पहचान बनेगा ये कोड.

Trending news