बिहार के पूर्व मंत्री ने दलितों के लिए अलग देश की मांग उठाई, कहा- हमें 'हरिजिस्तान' चाहिए
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar387072

बिहार के पूर्व मंत्री ने दलितों के लिए अलग देश की मांग उठाई, कहा- हमें 'हरिजिस्तान' चाहिए

बिहार के पूर्व मंत्री और दलित नेता रमई राम ने अनुसूचित जाति और जनजाति समुदाय के लिए अलग राज्य 'हरिजिस्तान' की मांग की है.

बिहार के पूर्व मंत्री और दलित नेता रमई राम अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति के लिए अलग देश चाहते हैं. फाइल तस्वीर

मुजफ्फरपुर: अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) कानून का दुरुपयोग रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट के हाल के फैसले को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. एक तरफ जहां दलित समुदाय के लोगों ने भारत बंद करके अपना विरोध जताया था, वहीं बिहार के एक नेता ने दलितों के लिए अलग देश की मांग कर दी है. बिहार के पूर्व मंत्री और दलित नेता रमई राम ने अनुसूचित जाति और जनजाति समुदाय के लिए अलग राज्य 'हरिजिस्तान' की मांग की है. पूर्व मंत्री रमई राम ने यहां बुधवार को कहा, "देश में अनुसूचित जाति एवं जनजाति को मिले संवैधानिक अधिकारों को छीना जा रहा है. उनके मान-सम्मान को ठेस पहुंचाया जा रहा है, इसलिए हमें 'हरिजिस्तान' चाहिए." 

  1. SC-ST एक्ट का दुरुपयोग रोकने के लिए SC के फैसले को लेकर विवाद नहीं थम रहा
  2. बिहार के दलित नेता रमई राम ने दलितों के लिए अलग देश की मांग की
  3. कहा, बाबा साहेब आंबेडकर ने पाकिस्तान के बाद हरिजिस्तान की मांग की थी

'भारत बंद के दौरान मारे के दलितों को मिले शहीद का दर्जा'
उन्होंने दो दिन पूर्व 'भारत बंद' के दौरान मारे गए लोगों को शहीद का दर्जा दिए जाने की भी मांग की है. राम जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता हैं, जो पूर्व अध्यक्ष शरद यादव के पार्टी से बाहर जाने के बाद उनके साथ चले गए.

ये भी पढ़ें: दलित आंदोलन के पीछे क्यों खड़ी हैं राजनीतिक पार्टियां, ये है पर्दे के पीछे की कहानी

पूर्व में भी 'हरिजिस्तान' की मांग उठने का दावा करते हुए उन्होंने कहा कि देश की आजादी के वक्त बाबा साहेब आंबेडकर ने पाकिस्तान के बाद हरिजिस्तान की मांग की थी. उस समय हरिजिस्तान की मांग की जगह संविधान में विशेष सुविधा का प्रावधान किया गया था.

ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट से पहले मायावती की सरकार ने SC-ST एक्ट के नियमों में बरती थी ढिलाई?

'सुप्रीम कोर्ट के आड़ में दलितों से छिना जा रहा अधिकार'
उन्होंने आरोप लगाया कि सुप्रीम कोर्ट की आड़ में एससी, एसटी को संविधान में मिली शक्तियों को छीनने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ भारत बंद को ऐतिहासिक बताया.

ये भी पढ़ें: SC/ST एक्टः मूल शिकायतकर्ता ने कहा, 'कभी नहीं सोचा था कि यह राजनीतिक मुद्दा बन जाएगा'

उन्होंने कहा, "बंद के दौरान मारे गए लोगों को शहीद का दर्जा दिया जाना चाहिए तथा उनके परिजनों को आर्थिक सहायता एवं सामाजिक सम्मान देना चाहिए."

इनपुट: IANS