आंखों के लिए कॉन्टैक्ट लेंस का करते है इस्तेमाल,तो जरूरी है इसकी देखभाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1225742

आंखों के लिए कॉन्टैक्ट लेंस का करते है इस्तेमाल,तो जरूरी है इसकी देखभाल

खुबसूरत आंखे लड़कियों की सुंदरता में चार चांद लगा देते है. आजकल लड़कियां खुबसूरत दिखने के लिए आंखों पर चश्में की जगह लेंस का इस्तेमाल करती है. लेंस के इस्तेमाल करने के आदत के साथ-साथ हमें इसके साफ करने की आदत लगानी चाहिए.

आंखों के लिए कॉन्टैक्ट लेंस का करते है इस्तेमाल,तो जरूरी है इसकी देखभाल

पटनाः खुबसूरत आंखे लड़कियों की सुंदरता में चार चांद लगा देते है. आजकल लड़कियां खुबसूरत दिखने के लिए आंखों पर चश्में की जगह लेंस का इस्तेमाल करती है. लेंस के इस्तेमाल करने के आदत के साथ-साथ हमें इसके साफ करने की आदत लगानी चाहिए.कई बार धूल-मिट्टी से लेंस को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है. जिसके जरिए आंखों को भी नुकसान का खतरा रहता है. इसलिए लेंस के रख-रखाव का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. 

हाथों को रखें साफ
आजकल कॉन्टैक्ट लेंस काफी ट्रेंड में है. इसकी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखेंगे तो ये आपकी आंखों और लेंस दोनों के लिए अच्छा होगा. लेंस लगाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. जैसे इसे लगाने से पहले अपने हाथों को साबुन  से अच्छी तरह धो लें. हाथों को धोने के बाद हाथों को पोंछ कर सूखा लें. हाथों को पोंछने के लिए रोएंदार तौलिए का इस्तेमाल ना करें. तौलिए के रोएं लेंस लगाने के समय आंखों में जाकर आंखों को नुकसान पहुंचा सकते है. इसलिए ऐसे तौलियों का यूज ना ही करें तो अच्छा होगा.

आईलाइनर का करें सही चुनाव
अक्सर लड़कियां काजल और आईलाइनर की शौकीन होती है. लेकिन अगर आप लेंस लगाती है तो आपको आईलाइनर का सही चुनाव करना चाहिए. आप पेंसिल आईलाइनर का इस्तेमाल करें. आंखों के अंदर के भाग में इसका इस्तेमाल करने से बचें.

लेंस को रखें साफ 
लेंस लगाने के समय हाथ साफ रखना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है इसको निकालने के बाद लेंस को साफ रखना. लेंस निकालने के बाद इसके लिए बनाए गए फ्लूड या सल्यूशन से लेंस को चार-पांच बार साफ करें. इसे साफ रखने के लिए सबसे पहले आप लेंस को हथेली पर रखें और उसपर सल्यूशन की बूंदें डाल दें. फिर उंगली को सीधी लाइन में घुमाते हुए लेंस को साफ करें. याद रखें उंगलियों को सीधी लाइन में ही घुमाएं . इसे गोल-गोल नहीं घूमाना चाहिए.

लेंस को गिरने से बचाएं
अक्सर लोग बाहर जाने के पहले लेंस लगाते है . कई बार ऐसा होता है कि जल्दबाजी में लेंस हाथ से छूटकर नीचे गिर जाता है. इसे लगाते समय सावधानी जरूर रखें. जल्दबाजी ना करें ताकि इसके गिरने का खतरा हो. अगर लेंस नीचे गिर जाएं तो लेंस को फ्लूड या सल्यूशन से साफ करें. इसे पानी से साफ नहीं करना चाहिए. याद रखें इसे साफ करने के बाद ही इसे पहनें.

मेकअप रिमूव से पहले लेंस निकाले
अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करते है तो , आपको विशेषकर ये ध्यान रखना चाहिए कि जब भी आप लेंस निकाले तो इससे पहले ही आप अपना मेकअप रिमूव कर चुके हो. आपको बता दें, कि लेंस लगाकर कभी भी सोना नहीं चाहिए. सोने से पहले आप जरूर लेंस को निकाल लें. 

आंखों के इंफेक्शन में यूज ना करें
लेंस हमें खुबसूरत दिखाने के काम आता है. लेकिन इसके यूज में हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए . लेंस हमेशा हेल्दी आंखों में ही लगाएं, अगर आपकी आंखों में खुजली या किसी तरह का इंफेक्शन है तो लेंस का यूज ना करें. याद  रखें अगर आंखों में जरा भी जलन या कोई इंफेक्शन की समस्या है तो भूलकर भी लेंस लगाने की गलती ना करें.

ये भी पढ़िए- yoga day: जाने क्यों खास है योग, महत्व जानकर रह जाएंगे हैरान

Trending news