International Yoga Day 2022: कम करना चाहते है वजन? करें ये योगासन, पेट की चर्बी होगी गायब
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1227224

International Yoga Day 2022: कम करना चाहते है वजन? करें ये योगासन, पेट की चर्बी होगी गायब

Weight Loss Yoga: मंगलवार, 21 जून यानी आज सारे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. दुनियाभर में योग के महत्व को बताने के लिए इस दिन की शुरुआत की गई. योग भारत की प्राचीन संस्कृति और सभ्यता से निकला हुआ वरदान है जो आज की पीढ़ी को सौगात के रूप में मिला हुआ है.

 International Yoga Day 2022: कम करना चाहते है वजन? करें ये योगासन, पेट की चर्बी होगी गायब

पटनाः Weight Loss Yoga: मंगलवार, 21 जून यानी आज सारे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. दुनियाभर में योग के महत्व को बताने के लिए इस दिन की शुरुआत की गई. योग भारत की प्राचीन संस्कृति और सभ्यता से निकला हुआ वरदान है जो आज की पीढ़ी को सौगात के रूप में मिला हुआ है. अगर आप भी अपनी रोज की जिंदगी में योग को शामिल कर लें तो आपकी जिंदगी काफी हद तक बदल सकती है और आप खुद को स्वस्थ महसूस करेंगे. एक स्वस्थ शरीर के लिए योग काफी महत्वपूर्ण है. योग के जरिए आपके शरीर में कई तरह के अच्छे बदलाव देखने को मिलते हैं. शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा मानसिक मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग काफी अच्छा माना जाता है.  

वजन कम करने के लिए करें ये योगासन 

सूर्य नमस्कार- योगा का ये आसन सबसे प्रसिद्ध है. सूर्य नमस्कार का मतलब होता है, सूरज का अभिवादन करना. इस योगासन में 12 योग मुद्राओं को शामिल किया गया है. ये योगासन पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. सूर्य नमस्कार को 10 से 15 मिनट तक करना काफी होता है. इसमें शरीर की पानी की मात्रा संतुलित रहती है और अनावश्यक तत्व बाहर निकल जाते हैं. इस आसन से शरीर के लगभग हर अंग की कसरत हो जाती है. 

अग्निसार- अग्निसार प्राणायाम का एक प्रकार है. अग्निसार पाचन प्रक्रिया को गति‍शील बनाकर उसे मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. यह क्रिया पेट की चर्बी घटाकर मोटापे को दूर रखते हुए व्यक्ति को कब्ज की समस्या में भी राहत देती है.

मालासन - वजन कम करने के लिए आप मालासन कर सकते हैं. इसमें पेट और कमर की मांसपेशियों में खिंचाव होता है. इस योग को रोजाना करने से गैस और कब्ज की समस्या खत्म हो जाती है. इस आसान से पेट दर्द में आराम मिलता है और पेट की चर्बी खत्म होती है. मलासन करने से घुटनों, जोड़ों, पीठ और पेट का दर्द या किसी भी तरह का तनाव खत्म हो जाता है. 

कपालभारती- कपालभारती करने से लीवर, किडनी और गैस की समस्या दूर होती है। कपालभाति प्राणायाम वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है, क्योंकि इसका सीधा जुड़ाव हमारी पाचन शक्ति और पेट के स्वास्थ्य से है।

भेकासन - इसे थोड़ा कठिन आसन माना जाता है. इसलिए आप शुरुआत में इसे उतना ही करें, जितना आपसे किया जा सके. धीरे-धीरे आप इसे पूरा कर पाएंगे. यह आसन सुबह के वक्त करना जरूरी है. अगर शाम को करें तो खाने से 4 से 6 घंटे बाद ही करें. इससे आपका पेट और शरीर दोनों फिट रहेगा.

पूर्वोत्तनासन- इस आसन को करने के लिए पैरों पर बैठकर उन्हें आगे की ओर खींचें. अब अपने हाथों को हिप्स के पीछे ले जाएं और पैरों की तरफ करें. फिर पैरों से शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं और सिर को पीछे की तरफ ले जाने की कोशिश करें. यह पोजिसन पुश-अप करने की मुद्रा का ठीक उल्टी होती है. यह आसन से आपकी पीठ, कंधों, हाथ, रीढ़ की हड्डी, कलाई और जंग लगी मांसपेशियों के लिए अच्छा है.

यह भी पढ़े- Surya Namaskar Mantra: जानिए क्या हैं सूर्य नमस्कार के मंत्र और इनके अर्थ, ऐसे मिलता है आसन से लाभ

Trending news