रांची के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की ईडी ने शुरू की जांच, जानिए क्या है पूरा मामला
Advertisement

रांची के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की ईडी ने शुरू की जांच, जानिए क्या है पूरा मामला

ईडी ने जेएससीए से बीते आठ वर्षों के दौरान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से प्राप्त राशि का भी हिसाब देने को कहा है.

ईडी के पास भी इसे लेकर शिकायत की गई.

रांची: Ranchi International Cricket Stadium: ईडी ने रांची में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण और इसके संचालन में वित्तीय गड़बड़ियों की शिकायतों पर जांच शुरू की है. इसे लेकर झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष को नोटिस जारी किया गया है. ईडी ने उन्हें स्टेडियम के निर्माण के टेंडर, निर्माण की लागत और वर्ष 2009 से लेकर 2016 के बीच यहां किये गये कार्यों पर हुए खर्च से संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है. 

JSCA ने दिए दस्तावेज
ईडी के नोटिस पर जेएससीए ने कुछ दस्तावेज ईडी को उपलब्ध कराये हैं, जबकि कई ब्योरे पेश करने के लिए वक्त की मांग की गई है. गौरतलब है कि यह स्टेडियम 2009 में बनना शुरू हुआ था और 2013 में इसका उद्घाटन हुआ था. इसके निर्माण की प्रारंभिक लागत 80 करोड़ रुपये तय हुई थी, लेकिन निर्माण पूरा होते-होते इसपर लगभग 200 करोड़ रुपये खर्च हुए. 

ईडी ने जेएससीए से मांगा हिसाब
इसके बाद भी अगले कुछ वर्षों तक स्टेडियम में कई कार्य कराये गये. ईडी ने जेएससीए से बीते आठ वर्षों के दौरान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से प्राप्त राशि का भी हिसाब देने को कहा है.

क्या है मामला?
दरअसल स्टेडियम के निर्माण के टेंडर और इसकी लागत में इजाफे को लेकर सबसे पहले उज्जवल दास नामक पूर्व रणजी प्लेयर ने जमशेदपुर सिविल कोर्ट में शिकायत दायर की थी. अदालत के आदेश पर वहां के बिस्टुपुर थाने में इस बाबत एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की गई. हालांकि अनुसंधान पदाधिकारी ने जांच में जेएससीए को क्लीन चिट दी है. बहरहाल, यह मामला अब भी अदालत में विचाराधीन है.

ऑडिट रिपोर्ट में हुआ खुलासा
इस बीच ईडी के पास भी इसे लेकर शिकायत की गई. इधर, बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर के कार्यकाल में देश के विभिन्न राज्यों के क्रिकेट एसोसिएशन की ऑडिट डेलॉयट नामक एजेंसी से कराई गई थी. बताया जाता है कि इस ऑडिट रिपोर्ट में भी जेएससीए में कई वित्तीय गड़बड़ियों पर सवाल उठाये गये थे.

(आईएएनएस)

Trending news