IRCTC मामले में लालू की जमीन जब्त, 3 एकड़ के प्लॉट पर बनाया गया है मॉल
Advertisement

IRCTC मामले में लालू की जमीन जब्त, 3 एकड़ के प्लॉट पर बनाया गया है मॉल

ईडी के अधिकारियों ने बताया कि लालू का यह भूखंड उनके और उनके परिवार के खिलाफ वर्ष 2006 के आईआरसीटीसी होटल के ठेके में धन शोधन के मामले की जांच के संबंध में जब्त किया गया है. 

ED की यह कार्रवाई राजद प्रमुख लालू की पत्नी राबड़ी देवी से पटना में की गई पूछताछ के छह दिन बाद की गई है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/पटना: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद और उनके परिवार पटना में स्थित तीन एकड़ का एक भूखंड शुक्रवार को जब्त कर लिया. ईडी के अधिकारियों ने बताया कि लालू का यह भूखंड उनके और उनके परिवार के खिलाफ वर्ष 2006 के आईआरसीटीसी होटल के ठेके में धन शोधन के मामले की जांच के संबंध में जब्त किया गया है.  ईडी की यह कार्रवाई राष्ट्रीय जनता पार्टी (राजद) प्रमुख लालू की पत्नी राबड़ी देवी से पटना में की गई पूछताछ के छह दिन बाद की गई है. ईडी के एक अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया कि एजेंसी ने मामले में तीन एकड़ का एक भूखंड जब्त किया है, जिसपर एक मॉल बनाया गया है. 

  1. लालू और उनके परिवार का पटना में स्थित तीन एकड़ का एक भूखंड जब्त किया गया
  2. 2006 के IRCTC होटल के ठेके में धन शोधन के मामले की जांच के संबंध में जब्त किया गया है
  3. राबड़ी देवी से पटना में की गई पूछताछ के छह दिन बाद यह कार्रवाई की गई है

इससे पहले वित्तीय मामलों की जांच एजेंसी ने लालू के बेटे और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से मामले में नई दिल्ली में दो बार पूछताछ की थी. ईडी ने उनसे 13 नवंबर और 10 अक्टूबर को पूछताछ की थी. प्रवर्तन निदेशालय की ओर से लालू, तेजस्वी और उनके परिवार के अन्य सदस्यों के खिलाफ धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत वित्तीय अनियमितता के मामले में जांच चल रही है. ईडी ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की ओर से एफआईआर दर्ज करने के बाद 27 जुलाई को पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया था और नकली कंपनियों के माध्यम से कथित तौर पर धन का हस्तांतरण करने को लेकर जांच की जा रही है. 

यह भी पढ़ें : 'डूबते को राम का सहारा'... राम मंदिर को लेकर लालू यादव ने कहा

आईआरसीटीसी के रांची और पुरी में स्थित दो होटलों का ठेका 2006 में एक निजी कंपनी को प्रदान करने में कथित तौर पर अनियमितता बरती जाने को लेकर सीबीआई ने पांच जुलाई को लालू प्रसाद, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया था. लालू उस समय रेलमंत्री थे. सीबीआई के मुताबिक, विजय और विनय कोचर के स्वामित्व वाले सुजाता होटल्स को दिए गए ठेके के बदले कथित तौर पर लालू और उनके परिवार को बिहार के प्रमुख स्थान पर भूखंड दिया गया था.  मामले में अहलूवालिया कांट्रैक्टर्स के प्रमोटर बिक्रमजीत सिह अहलूवालिया, जिनसे भी पूछताछ की गई है, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता और आईआरसीटीसी के प्रबंध निदेशक पी. के. गोयल भी आरोपी हैं.