BPSC TRE PH2: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा फेज टू की परीक्षा तिथि में बदलाव, आयोग के अध्यक्ष ने ट्वीट कर दी जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1977083

BPSC TRE PH2: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा फेज टू की परीक्षा तिथि में बदलाव, आयोग के अध्यक्ष ने ट्वीट कर दी जानकारी

BPSC TRE PH2 Exam Date: बीपीएससी द्वारा कल यानी गुरुवार को शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के परीक्षा का शेड्यूल जारी किया गया था.  7 दिसंबर से लेकर 16 दिसंबर तक परीक्षा का आयोजन किया जाना था. लेकिन अब परीक्षा की तिथियां में बदलाव किया गया है. 16 दिसंबर को EMRS की परीक्षा है.

फाइल फोटो

पटना: BPSC TRE PH2 Exam Date: बीपीएससी द्वारा कल यानी गुरुवार को शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के परीक्षा का शेड्यूल जारी किया गया था.  7 दिसंबर से लेकर 16 दिसंबर तक परीक्षा का आयोजन किया जाना था. लेकिन अब परीक्षा की तिथियां में बदलाव किया गया है. 16 दिसंबर को EMRS की परीक्षा है. इसलिए 16 दिसंबर को होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा अब इस दिन नहीं होगी.

आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए लिखा की 14,15 और 16 दिसंबर को होनेवाली परीक्षा अब 7,14  और 15 दिसंबर को होगी.  बता दें कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के आयोजन में इस बार कुल 150 प्रश्न होंगे. इसके साथ ही उन्होंने एक और ट्वीट कर लिखा कि TRE2.0 एडमिट कार्ड में, उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर पहले से भरने का प्रावधान किया जाएगा ताकि वे किसी भी गलती से बचने के लिए अपनी परीक्षा के दौरान इसे ओएमआर शीट पर कॉपी कर सकें.

इस चरण में 1.22 लाख शिक्षकों की नियुक्ति होगी. परीक्षा एक ही पाली में दोपहर 12 बजे से 2.30 बजे तक होगी. परीक्षा में 1-1 नंबर के कुल 150 प्रश्न होंगे. निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. एक ही पेपर में भाषा, सामान्य ज्ञान व संबंधित विषय के प्रश्न होंगे. भाषा के 30 अंकों में 30% अंक हासिल करना जरूरी है. सामान्य ज्ञान व संबंधित विषय के 120 में प्राप्त अंकों के आधार पर मेधा सूची बनेगी.  

किस दिन होगी कौन सी परीक्षा जानिए...

7 दिसंबर : पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की, कक्षा 9 व 10 तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के स्कूलों की, कक्षा 6 से 10 के लिए संगीत / कला की परीक्षा होगी. 

ये भी पढ़ें- जब केके पाठक ने शिक्षकों से कहा, 'देर से आना, जल्दी जाना' ए साहिब ये ठीक नहीं

8 दिसंबर : कक्षा 9 व 10 के हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत, उर्दू, अरबी, फारसी, बांग्ला, ललित कला, नृत्य, शारीरिक शिक्षा, मैथिली, संगीत व कंप्यूटर विषय तथा संगीत व कला विषय को छोड़कर पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग की कक्षा 9व 10 और अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग की कक्षा 6 से 10 के लिए. 

9 दिसंबर : शिक्षा विभाग की कक्षा 6 से 8 के लिए गणित, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान तथा पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के हिंदी व अंग्रेजी विषय के लिए. 

10 दिसंबर: शिक्षा विभाग की कक्षा 6 से 8 के लिए अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत व उर्दू के लिए. 

14 दिसंबर: कल्याण विभागों के स्कूलों के प्रधानाध्यापक के लिए. 

15 दिसंबर: शिक्षा विभाग व अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के प्राथमिक विद्यालयों के सामान्य, उर्दू व बांग्ला विषयों के अभ्यर्थियों के लिए. 

16 दिसंबर को अब यह परीक्षा न होकर 7, 14 और 15 दिसंबर को ली जाएगी. जिसमें तीनों विभागों द्वारा संचालित उच्च माध्यमिक विद्यालयों के सभी विषय के लिए परीक्षा लिए जायेंगे. 
Nished Kumar

Trending news