Agniveer Bharti 2024: अग्निवीर भर्ती के लिए आज से करें आवेदन, पद नाम और चयन की प्रक्रिया बदली
Advertisement

Agniveer Bharti 2024: अग्निवीर भर्ती के लिए आज से करें आवेदन, पद नाम और चयन की प्रक्रिया बदली

Agniveer Bharti 2024: भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. अग्निवीर भर्ती के लिए भारतीय सेना अप्रैल में कॉमन एंट्रंस एग्जाम का आयोजन करेगी.

अग्निवीर भर्ती आवेदन तारीख(फाइल फोटो)

पटना: Agniveer Bharti 2024: भारतीय सेना में नौकरी करने की सोच रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, अग्निवीर भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. उम्मीदवार को भारतीय सेना की भर्ती वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in/ पर जाकर आवेदन करना है. इसके लिए 22 मार्च आवेदन की अंतिम तारीख है. इस बार की अग्निवीर भर्ती में भारतीय सेना ने कई बदलाव किए हैं. इस बार अग्निवीर क्लर्क पद का नाम बदलकर ऑफिस असिस्टेंट कर दिया गया है. वहीं क्लर्क पद पर भर्ती के लिए अब उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट भी पास करना होगा. अग्निपथ स्कीम के तहत इस बार सेना में करीब 25 हजार अग्निवीरों की भर्ती होने वाली है. अग्निवीर भर्ती के लिए अप्रैल में कॉमन एंट्रंस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा. ये परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी.

सेना में अग्निवीर जीडी पद पर भर्ती के लिए 10वीं कम से कम 45 फीसदी अंकों से पास होना चाहिए. जबकि अग्निवीर टेक्निकल के लिए 12वीं (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स और अंग्रेजी) कम से कम 50 फीसदी अंक होना जरुरी होता है. वहीं, अग्निवीर क्लर्क पद के लिए 12वीं 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए. साथ ही अंग्रेजी और गणित/अकाउंट्स/बुक कीपिंग में कम से कम 50 प्रतिशत अंक चाहिए. अग्निवीर भर्ती के लिए उम्र सीमा 17 ½ से 21 साल तक निर्धारित है. आइए जानते हैं कि खुद कैसे अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.

अग्निवीर भर्ती के लिए सेना की भर्ती वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in/ पर जाकर वहां अग्निपथ सेक्शन में जाएं.

इस सेक्शन में अब Login/Apply पर क्लिक करें.

आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा.

अगर आपने पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो रजिस्ट्रेशन करें. रजिस्ट्रेशन है तो यूजर नेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर login to confirm पर क्लिक करें.

अब अपना फॉर्म भरने के बाद फीस जमा करके फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें.

फाइनल सबमिट करने के बाद अब अप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें- Rajya Sabha Election 2024: JDU के इस नेता का राज्यसभा तय, CM नीतीश कुमार के हैं करीबी

Trending news