Metabolism: मेटाबॉलिज्म क्या है? कैसे तेज करें? जानें बढ़ाने और कम होने का उपाय
Advertisement

Metabolism: मेटाबॉलिज्म क्या है? कैसे तेज करें? जानें बढ़ाने और कम होने का उपाय

मेटाबॉलिज्म का नाम तो सब ने सुना होगा. लेकिन मेटाबॉलिज्म कैसे वजन बढ़ाता है और कैसे काम करता है. मेटाबॉलिज्म से बहुत ज्यादा परेशानियां आती रहती हैं. मेटाबॉलिज्म के घटने-बढ़ने से हमारा वजन भी घटता-बढ़ता है. अधिक वजन के लिए धीमे मेटाबॉलिज्म को जिम्मेदार ठहराया जाता रहा है.

Metabolism: मेटाबॉलिज्म क्या है? कैसे तेज करें? जानें बढ़ाने और कम होने का उपाय

Metabolism: मेटाबॉलिज्म का नाम तो सब ने सुना होगा. लेकिन मेटाबॉलिज्म कैसे वजन बढ़ाता है और कैसे काम करता है. मेटाबॉलिज्म से बहुत ज्यादा परेशानियां आती रहती हैं. मेटाबॉलिज्म के घटने-बढ़ने से हमारा वजन भी घटता-बढ़ता है. अधिक वजन के लिए धीमे मेटाबॉलिज्म को जिम्मेदार ठहराया जाता रहा है. लेकिन मेटाबॉलिज्म कम होता क्यों है? आइये जानते हैं इसकी वजह. मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाने वाली चीजों को डाइट में शामिल करें.

  1. Metabolism: मेटाबॉलिज्म को आमतौर पर मोटापे से जोड़ा जाता है. अपने भोजन में प्रोटीन और फाइबर शामिल करें प्रोटीन और फाइबर वाली चीजें आपके शरीर के लिए अच्छी होती हैं.

मेटाबॉलिज्म कम होने का 5 उपाय

भूख नहीं लगना: कई घंटे भूख ना लगना.  भूख का अहसास न होना मेटाबॉलिज्म में गड़बड़ी है. 

लगतार  सिर दर्द: थायराइट की वजह से मेटाबॉलिज्म से सिरदर्द या जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ये समस्याएं हर कुछ समय बाद हो सकती हैं.

पेट की चर्बी दिनों दिन बढ़ना: इस तरह का मोटापा कम करने में बहुत परेशानी होती है, लेकिन फिर भी पेट कम होने का नाम नहीं लेता. जब भी अचानक वजन बढ़ना महसूस करें तो मेटाबॉलिज्म रेट की जांच जरूर करवाएं.

हर समय सर्दी: हर समय सर्दी बने रहना एक लक्षण है, जो मेटाबॉलिज्म को स्लो करता है. अगर आपको हमेशा सर्दी बनी रहती है, तो संभावना है कि आपका थायरॉयड और मेटाबॉलिज्म उतना सक्रिय नहीं है जितना कि होना चाहिए.

हमेशा ठंड लगना: मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो रहता है जिसका एक और लक्षण है हर वक्‍त ठंड लगने की समस्‍या होगी.

मेटाबोलिज्म बढ़ाने के उपाय

एक्सरसाइज करें: आप अपने को फिट रखना चाहते है, तो खुद को एक्सरसाइज से फिट रखे और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में हमें एक्सरसाइज और योगा करना चाहिए.

ब्लैक टी: ब्लैक टी जो शरीर में अतिरिक्त कैलोरी या वसा को जलाने और मेटाबॉलिज्म को तेज करने का काम करता है. इसके अलावा काली चाय में मौजूद हो खासकर जब सुबह के समय इसका सेवन किया जाए.

भोजन में प्रोटीन खाना:  खाना खाने से आपका मेटाबॉलिज्म कुछ समय के लिए बढ़ सकता है. इसलिए भोजन का अच्छा से करना चाहियें. भोजन में पोषक तत्वों को पचाने, एब्जॉर्व करने और प्रोसेस करने के लिए जरूरी एक्स्ट्रा कैलोरी है.

Trending news