Chhath Clashes: जमशेदपुर में छठ को लेकर हुआ विवाद, सरयू राय और रघुवर दास के बीच जमकर चलीं कुर्सिंयां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1416072

Chhath Clashes: जमशेदपुर में छठ को लेकर हुआ विवाद, सरयू राय और रघुवर दास के बीच जमकर चलीं कुर्सिंयां

Chhath Puja 2022: लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा को लेकर जमशेदपुर केसरी गोरा सूर्य धाम मंदिर में सरयू राय और रघुवर दास के समर्थक आपस में भिड़ गए. इस दौरान दोनों समर्थकों के बीच जमकर लात घूंसे और कुर्सी-डंडों से हमला किया गया.

Chhath Clashes: जमशेदपुर में छठ को लेकर हुआ विवाद, सरयू राय और रघुवर दास के बीच जमकर चलीं कुर्सिंयां

जमशेदपुरः Chhath Puja 2022: लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा को लेकर जमशेदपुर केसरी गोरा सूर्य धाम मंदिर में सरयू राय और रघुवर दास के समर्थक आपस में भिड़ गए. इस दौरान दोनों समर्थकों के बीच जमकर लात घूंसे और कुर्सी-डंडों से हमला किया गया. दोनों पक्ष की तरफ से 15 से 20 लोग घायल हो गए. हालांकि दोनों के बीच छठ पूजा के दौरान सूर्य धाम परिषद में आयोजन को लेकर विवाद बढ़ा हुआ है.

सूर्य धाम परिषद को पुलिस छावनी में किया तब्दील
इस घटना के बाद सूर्य धाम परिषद को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है. जहां उपायुक्त एसएसपी एडीएम एसडीएम समेत तमाम आला अधिकारी सूर्य धाम में कैंप किए हुए हैं और पूरे कैंपस को पुलिस छावनी में तब्दील किया गया है. वहीं कार्यक्रम को लेकर दोनों पक्ष के लोगों पर रोक लगा दी गई है. हालांकि मामले को शांत करवाने के लिए बड़े अधिकारियों ने दोनों पक्ष को बैठक कर वार्ता करने का निर्देश दिया है. अगर दोबारा इस तरह की घटना होगी तो दोनों पक्ष के ऊपर कड़ी कार्रवाई का भी आदेश दिया गया है.

वह इस घटना में घायल हुए सरयू राय के खेमे के 14 से अधिक लोग टीएमएच अस्पताल में भर्ती है. वहीं सरयू राय के समर्थकों ने सिदगोड़ा थाना में रघुवर दास के समर्थकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए लिखित शिकायत की है. दूसरी तरफ रघुवर दास के समर्थकों ने भी सरयू राय के खिलाफ लिखित शिकायत थाने में दर्ज की है.

घटना के बाद सीसीटीवी कैमरे लगाने के दिए निर्देश
इस घटना के बाद डीएम और एसडीएम ने वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए है. साथ ही साथ पूरे एरिया को बेरीकेट किया जा रहा है. जहां दोनों पक्ष के लोग ना जा सके. वहीं मामले पर एसडीएम और डीएम ने कहा कि जांच के बाद जो भी उचित कार्रवाई होगी वह की जाएगी. इस तरह की घटना दोबारा न हो उसको लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है.

वहीं इस घटना को लेकर रघुवर दास के खेमे ने कहा कि कई वर्षों से हमारी ओर से यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाया जाता है और इस बार भी उसी की तैयारी की जा रही थी. मगर कुछ लोग जानबूझकर विवाद करने के लिए यहां पर आए थे और खुद विवाद कर शहर में अफवाह फैला रहे हैं. 2002 से यहां पर लगातार रघुवर दास के नेतृत्व में छठ पूजा के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम कराया जा रहा है और उसी को पूरा करने के लिए हमारी तैयारी चल रही है. हम जिला प्रशासन से मांग करते हैं कि जल्द से जल्द और शांति पूर्वक हमारे सांस्कृतिक कार्यक्रम को करने का आदेश दें.

घटना मे कई लोग गंभीर रूप से घायल 
वहीं इस घटना में सरयू राय के समर्थकों का कहना है कि छठ पूजा के दौरान विधायक के निर्देश पर हम अपने विधानसभा क्षेत्र में सूर्य धाम मंदिर में छठ व्रतियों के लिए सेवा के लिए वहां कार्यक्रम करना चाह रहे थे. मगर वहां पर रघुवर की गुंडागर्दी देखने को मिली और हमारे बुजुर्ग और महिला समर्थकों को बुरी तरह पीटा गया. जिसमें कई गंभीर रूप से घायल होकर टीएमएच में भर्ती है. जिला प्रशासन को सख्त से सख्त कार्रवाई करनी चाहिए. लगातार सांस्कृतिक कार्यक्रम के नाम पर वहां अश्लील गाने का आयोजन किया जाता है, जो आम लोग उससे काफी परेशान होते हैं. उसकी वजह से इस बार हम लोगों ने वहां पर टेंट लगाकर श्रद्धालुओं के लिए सेवा कार्यक्रम का आयोजन करना चाहते थे. मगर रघुवर दास के गुंडा समर्थकों द्वारा हम लोगों को पीटा गया. 

(इनपुट- आशीष कुमार तिवारी)

यह भी पढ़ें- LIVE Chhath Puja 2022: भगवान भास्कर को भोग लगाकर छठ व्रतियों ने की पूजा अर्चना, 36 घंटे का निर्जला उपवास हुआ शुरू

Trending news