पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास और सरयू राय ने दी दुर्गा पूजा की बधाई, 40 पूजा पंडालों का किया उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1378193

पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास और सरयू राय ने दी दुर्गा पूजा की बधाई, 40 पूजा पंडालों का किया उद्घाटन

Durga Puja 2022: जमशेदपुर शहर में दुर्गा पूजा के दो रंग देखने को मिल रहे हैं. एक तरफ जहां मां के दर्शन के लिए लोगों का जनसैलाब उमड़ रहा है, तो दूसरी तरफ नेता अपनी राजनीतिक पकड़ बनाने के लिए पंडालों का दौरा कर रहे हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास और सरयू राय ने दी दुर्गा पूजा की बधाई, 40 पूजा पंडालों का किया उद्घाटन

जमशेदपुर:Durga Puja 2022: जमशेदपुर शहर में दुर्गा पूजा के दो रंग देखने को मिल रहे हैं. एक तरफ जहां मां के दर्शन के लिए लोगों का जनसैलाब उमड़ रहा है, तो दूसरी तरफ नेता अपनी राजनीतिक पकड़ बनाने के लिए पंडालों का दौरा कर रहे हैं. विधायक हो या मंत्री सभी दुर्गा पूजा के अवसर पर अपनी पैठ दूसरों के क्षेत्रों में भी बना रहे हैं. जमशेदपुर में दुर्गा पूजा के दौरान त्रिकोणीय राजनीति देखने को मिल रही है. जहां राजनेता एक दूसरे के क्षेत्र पर अपना दबदबा बनाते दिख रहे हैं. दुर्गा पूजा के साथ राजनीति भी जोरों पर चल रही है. कैसे इस पूजा को अपने वोट बैंक में तब्दील किया जाए सभी उस पर लगे हुए हैं. 

पूर्व मुख्यमंत्री ने किया 40 पूजा पंडालों का उद्घाटन 
बात करें झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास की तो जमशेदपुर, पूर्वी जमशेदपुर, पश्चिमी बागबेड़ा, जुगसलाई समेत सरायकेला क्षेत्रों में भी जाकर लगभग 40 पूजा पंडालों का उन्होंने उद्घाटन किया तो वहीं रघुवर दास ने विधायक सरयू राय के गढ़ में भी जाकर पंडालों का उद्घाटन कर रहे हैं. जो इन दिनों जमशेदपुर शहर में खूब सुर्खियों में बना हुआ है. तो दूसरी तरफ दुर्गा पूजा के अवसर को राजनीतिक लोकप्रियता बटोरने में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता दूसरे नंबर पर चल रहे हैं. सरकार में रहने के बावजूद मंत्री बन्ना गुप्ता जमशेदपुर पश्चिमी के साथ-साथ जमशेदपुर पूर्वी सरयू राय के गढ़ में जाकर पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ गला मिलाकर पंडाल का उद्घाटन किया, तो वही जुगसलाई, मांगो, बागबेड़ा के पंडालों में जाकर अपनी लोकप्रियता बटोर रहे हैं. विपक्ष पार्टी के नेता पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास और  स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता का ये प्यार जमशेदपुर में खूब सुर्खियां बटोर रहा है.

भारत एक आध्यात्मिक देश
रघुवर दास ने कहा कि मां दुर्गा झारखंड वासियों को शक्ति दे, वोट बैंक की राजनीति के कारण कहा जाता है कि जो राजनीति समाज को तोड़ता है, लेकिन हमारा भारत एक आध्यात्मिक देश है. आध्यात्म लोगों को जोड़ने का काम करता है. इसलिए हमारे पूर्वजों द्वारा जो सार्वजनिक पूजा की जाती है इसके पीछे एक ही उद्देश्य है यह शक्ति का उस उपासना का पर्व जन-जन को जोड़ने का पर्व बने और देश की एकता मजबूत रहे. इसलिए इस पर्व त्यौहार को सार्वजनिक रूप से हम एक मंच पर आकर मनाते हैं. जमशेदपुर की जनता अपने मजदूर रघुवर का दास को उतना ही प्यार अभी भी दे रही है और इस दुर्गा पूजा में मैं कोशिश कर रहा हूं जो भी नाराज थे उन्हें अपने साथ करना और जो भी लोग मुझे आमंत्रण दे रहे हैं उन तक में पहुंच रहा हूं.

व्यक्तिगत संबंधों में खटास नहीं चाहिए
वहीं सरयू राय ने कहा कि काम करने से लोकप्रियता जरूर बढ़ती है, मगर कभी-कभी लोकप्रियता का गलत आकलन हो जाता है. क्योंकि हम काम तो करते हैं लेकिन काम करने के दौरान हमारे आचरण में कुछ ऐसी गलती हो जाती है जिसे जनता उसको पसंद नहीं करती है, हर आदमी को अपने आप पर मानसा करनी चाहिए, मै खुद कहीं गलती होती है तो उसको दूर करता हूं जो हमारी विरोधी है जो हमारे विरोध में चुनाव लड़े हैं उनका भी कोई अगर आता है तो मैं आदेश मानकर उस काम को ही करता हूं. रघुवर दास जमशेदपुर पूर्वी के 25 साल तक विधायक रहे मैं अभी विधायक हूं. मैंने कभी भारतीय जनता पार्टी के नेता, कार्यकर्ता या अपनी पार्टी के नेता ,कार्यकर्ताओं में भेदभाव नहीं किया है और भविष्य में राजनीतिक पतिदेवनता जो भी हो व्यक्तिगत संबंधों में खटास नहीं रहनी चाहिए.

इनपुट- आशीष कुमार तिवारी

ये भी पढ़ें- नाबालिग बच्चियों को बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश, पैसे का लालच दे करते थे अपहरण

Trending news