Jharkhand Weather: झारखंड में बारिश और वज्रपात की दस्तक, अगले तीन दिन बरसेगा मेघ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1232366

Jharkhand Weather: झारखंड में बारिश और वज्रपात की दस्तक, अगले तीन दिन बरसेगा मेघ

Jharkhand Weather: झारखंड में मानसून आने की सुगबुगाहट तेज हो गई है. अब इसका असर भी देखने को मिल रहा है. झारखंड के अधिकांश जिले में तेज हवा के साथ बारिश और वज्रपात शुरू हो गया है. 

Jharkhand Weather: झारखंड में बारिश और वज्रपात की दस्तक, अगले तीन दिन बरसेगा मेघ

रांचीः Jharkhand Weather: झारखंड में मानसून आने की सुगबुगाहट तेज हो गई है. अब इसका असर भी देखने को मिल रहा है. झारखंड के अधिकांश जिले में तेज हवा के साथ बारिश और वज्रपात शुरू हो गया है. मौसम विभाग की मानें तो राज्य में 26 जून से 27 जून तक कई इलाकों में भारी बारिश के चलते अलर्ट मोड जारी हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार बोकारो और धनबाद में वज्रपात के साथ तेज बारिश होने की संभावना है.

आसमान में छाने लगे है घने बादल
मौसम विभाग के अनुसार दो से तीन दिनों के अंदर मानसून के घने बादल पूरे झारखंड में छाने की उम्मीद है. इस दौरान तेज हवा के साथ भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने तात्कालिक मौसम को लेकर येलो अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग ने रांची,  लोहरदगा, गिरिडीह, हजारीबाग, बोकारो, गुमला, धनबाद, देवघर,पश्चिमी सिंहभूम समेत अन्य जिलों के विभिन्न स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग रांची में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है.

बारिश के साथ व्रजपात होने की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक गोड्डा, पलामू और पाकुड़ जिले के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. बारिश के चलते वज्रपात होने की भी संभावना है. मानसून के प्रवेश करने पर पहले दिन संताल परगना के गोड्डा, साहिबगंज, देवघर और दुमका में भारी बारिश हुई थी. इस बीच मांडर उपचुनाव के दौरान भी बारिश होने की आशंका जतायी जा रही है. झारखंड के अधिकांश जिलों के बारिश होने के बाद तापमान में कमी देखने को मिली है. मौसम विभाग के अनुसार रांची का अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आसपास है.

मानसून की रफ्तार में कितनी फीसद आई कमी
मौसम विभाग के अनुसार झारखंड में मानसून की रफ्तार 44 फीसदी की कमी दर्ज की गई. जबकि सात जिले 60 प्रतिशत से अधिक की कमी का देखने को मिल रही है. 18 जून को झारखंड में मानसून पहुंचा तो बारिश की कुल कमी 50 प्रतिशत थी. झारखंड में अच्छी बारिश होने के कारण 22 जून को बारिश की कमी 39 फीसदी पर आ गई. इसके बाद बारिश की तीव्रता में कमी आई और शुक्रवार को कमी बढ़कर 44 प्रतिशत तक हो गई. राज्य में इस दौरान 132.2 मिलीमीटर की सामान्य बारिश के मुकाबले एक से 24 जून तक 74.6 मिलीमीटर बारिश हुई.

ये भी पढ़िए- PMGKAY: बंद होने वाला है फ्री का राशन, वित्त मंत्रालय ने दी अहम जानकारी

Trending news