आखिर शादी करने से क्यों बचती हैं लड़कियां, जानिए इसके पीछे की खास वजह
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1510172

आखिर शादी करने से क्यों बचती हैं लड़कियां, जानिए इसके पीछे की खास वजह

आज से भले ही साल  2023 का आगाज हो गया हो, लेकिन लड़कियां अभी भी शादी करने से कतराती है. दरअसल, चलते लाइफस्टाइल के वजह से ही लोगों की सोच में तेजी से बदलाव आ रहा है. जिसके चलते ज्यादातर लड़कियां शादी करने से कतराती है. लड़कियां अपने करियर को बनाने में ज्यादा ध्यान दे रही है.

आखिर शादी करने से क्यों बचती हैं लड़कियां, जानिए इसके पीछे की खास वजह

पटनाः आज से भले ही साल  2023 का आगाज हो गया हो, लेकिन लड़कियां अभी भी शादी करने से कतराती है. दरअसल, चलते लाइफस्टाइल के वजह से ही लोगों की सोच में तेजी से बदलाव आ रहा है. जिसके चलते ज्यादातर लड़कियां शादी करने से कतराती है. लड़कियां अपने करियर को बनाने में ज्यादा ध्यान दे रही है. आमतौर पर महानगरों में रहने वाली लड़कियां जो अच्छी शिक्षा हासिल करने के बाद अपना अच्छा खासा करियर बनाना चाहती है. शादी जैसे रिश्ते से दूर रहना चाहती है. लड़कियों को लगता है कि अच्छी लाइफ जीने के लिए किसी बंधन में बंधने की जरूरत नहीं है. ऐसी कई वजह है जिसकी वजह से लड़कियां शादी करने से दूर रहना चाहती है. चालिए जानते हो कि आखिर क्यों लड़कियां शादी नहीं करना चाह रही है. 

किसी बंधन में बंधना पसंद नहीं
आज के दौर में लड़की हो या लड़का हर कोई आजाद ख्यालों का होता है. अच्छी शिक्षा हासिल करने के बाद लड़कियां अच्छी नौकरी करने लगती हैं और फिर वह अपने जीवन में काफी सफलता भी हासिल करती है. तब उन्हें महसूस होने लगता है कि वे अपनी आजाद जिंदगी जी रही है, शादी के बाद वह एक बंधन में बंध जाएगी. इसलिए वो कई बार शादी न करने का फैसला ले लेती हैं. 

जिम्मेदारी से रहना चाहती है दूर
एक लड़की के लिए शादी का मतलब होता है, कई जिम्मेदारियों को संभालना. मिडिल क्लास की अच्छी शिक्षा प्राप्त करने और नौकरी करने वाली लड़कियां जिम्मेदारी के नाम से डरती नहीं है, लेकिन शादी के नाम से डर जाती हैं. उन्हें पता होता है कि शादी के बाद उन्हें पति, सास-ससुर फिर बच्चे सभी की जिम्मेदारी संभालनी होगी. लेकिन आज के दौर की लड़कियां बिंदास और मौज-मजे वाली लाइफ जीना चाहती हैं, इसलिए भी शादी जैसे रिश्ते में बंधने से कतराती है. 

मनचाहे लड़के से विवाह
आज के दौर में लड़कियां में नौकरी करती है अपने पैरों पर खड़ी है. जिसके चलते वे किसी को पसंद भी करने लगती है और उसी लड़के के साथ अपना भविष्य देखने लग जाती है, और उस लड़के से किसी भी कीमत पर शादी करना चाहती हैं. अगर किसी वजह से लड़की या लड़के के घर वाले शादी के लिए राजी नहीं होते है तो परिवार वाले लड़की पर अपनी पसंद की लड़की या लड़के पर थोपना चाहते हैं. जिसके वजह से लड़कियां शादी करने से इनकार कर देती हैं. ऐसी लड़कियां बहुत ज्यादा भावुक और प्रेम में समर्पित होती हैं. वो लड़किया कभी शादी नहीं करतीं और अपने प्रेमी की याद में पूरा जीवन गुजार देती हैं. 

घर से नहीं होना चाहती जूदा 
एक लड़की जब अच्छी शिक्षा प्राप्त कर लेती है, तब वो इस बात को अच्छे से समझ जाती है कि उनके माता-पिता ने कैसे और किन मजबूरियों के बीच उन्हें पाला पोसा है और पढ़ाया लिखाया है. तब जाकर उन्हें एक अच्छी नौकरी मिली है. ऐसे में लड़कियां जिंदगी भर अपने माता-पिता की सेवा करना चाहती हैं.

यह भी पढ़ें- LPG Price Hike: नए साल पर महंगा हुआ एलपीजी, कमर्शियल सिलेंडर के दामों में इतने रुपये की बढ़ोतरी

Trending news