Bihar by-poll result LIVE: जहानाबाद विधानसभा सीट से आरजेडी उम्मीदवार कृष्ण मोहन ने दर्ज की जीत

अररिया से राजद सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद यह इस सीट पर उप चुनाव कराया गया है. इस सीट पर यहां लड़ाई मुख्य रूप से राजद और भाजपा के बीच है.

Bihar by-poll result LIVE: जहानाबाद विधानसभा सीट से आरजेडी उम्मीदवार कृष्ण मोहन ने दर्ज की जीत
उपचुनावों में प्रदेश के सीएम नीतीश कुमार और राजद नेता तेजस्वी यादव की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार उपचुनाव की बुधवार को मतगणना जारी है. अब तक मिले रुझान के मुताबिक, अररिया लोकसभा सीट और भभुआ विधानसभा सीट पर बीजेपी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) आगे चल रहा है, जबकि जहानाबाद विधनासभा सीट पर विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल आगे है. मतगणना शुरू होने के तीन घंटे बाद राष्ट्रीय जनता दल, कांग्रेस और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के महागठबंधन के उम्मीदवार दो सीटों पर पीछे चल रहे हैं. 

LIVE अपडेट 

14: 37 बजे : रुझानों के बाद आरजेडी नेता और लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव ने ट्वीट करके लिखा है कि अररिया में 10वें राउंड की काउंटिंग के बाद भी प्रशासन सिर्फ तीसरे राउंड की काउंटिंग का रिजल्ट बता रहा है. तेजस्वी ने लिखा की आखिरकार प्रशासन कब तक बीजेपी की हार को छुपाएगा.

 

 

13:00 बजे : अररिया में बीजेपी उम्मीदवार प्रदीप कुमार सिंह राजद उम्मीदवार सरफराज आलम से 8,979 वोटों से आगे चल रहे हैं. 

12:18 बजे : भभुआ में आठवें राउंड की गिनती के बाद बीजेपी प्रत्याशी 19,738 वोटों से आगे.

12:15 बजे : जहानाबाद में दसवें राउंडक की गिनती के बाद आरजेडी प्रत्याशी 29, 551 मतों से आगे

10:00 बजे : पहले राउंड की गिनती के बाद बीजेपी प्रत्याशी कोशलेंद्र सिंह पटेल ने बढ़त बनाई है.

9:36 बजे : अररिया सीट पर राजद प्रत्याशी सरफराज आलम पीछे हो गए हैं, पहले राउंड में सफराज आलम आगे चल रहे थे.

8:29 : भभुआ सीट पर बीजेपी उम्मीदवार रिंकी रानी पांडेय शुरुआती रुझानों में आगे चल रही हैं.  

8:28 बजे : पहले रुझान में अररिया से राजद उम्मीदवार सरफराज आलम आगे चल रहे हैं. 

8 :13 बजे  : बिहार उपचुनावों के नतीजों से पहले बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्त शाहनवाज हुसैन ने दावा किया है. शाहनवाज ने कहा कि प्रदेश में बीजेपी की ही जीत होगी. 

7:55 बजे : अररिया में मतगणना केंद्र पर सघन जांच के बाद कर्मचारियों को अंदर जाने दिया गया.

ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने किया जीत का दावा
बिहार उपचुनावों के शुरुआती रुझानों के बाद राजनेताओं की प्रतिक्रिया भी आनी शुरू हो गई है. बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने रुझानों पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि प्रदेश की तीनों सीटों पर एनडीए की ही जीत होगी. उन्होंने कहा कि बिहार के लोगों ने न्याय और विकास के मुद्दे पर अपना वोट दिया है.

सांसद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद खाली हुई अररिया की सीट
अररिया से राजद सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के निधन के बाद यह इस सीट पर उप चुनाव कराया गया है. इस सीट पर यहां लड़ाई मुख्य रूप से राजद और भाजपा के बीच है. राजद ने तसलीमुद्दीन के बेटे सरफराज आलम को मैदान उतारा है, जबकि भाजपा ने प्रदीप सिंह को खड़ा किया है. प्रदीप यहां से2009 में चुनाव जीत चुके हैं जबकि2014 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

ये भी पढ़ें :  Bypoll Results Live 2018: आम चुनाव से पहले CM योगी-नीतीश की अग्नि परीक्षा का आएगा रिजल्ट

दूसरी ओर जहानाबाद और भभुआ के मौजूदा विधायकों के निधन के बाद यहां मतदान कराया गया है. जहानाबाद सीट पर राजद का कब्जा था और यहां से दिवंगत विधायक मुंद्रिका यादव के बेटे कृष्ण मोहन राजद के टिकट पर मैदान में हैं, जबकि भभुआ से भाजपा ने दिवंगत विधायक आनंद भूषण पांडे की पत्नी रिंकी रानी को मैदान में उतारा है. बिहार में सत्तारूढ़ भाजपा जदयू गठबंधन व विपक्षी राजद कांग्रेस गठबंधन अररिया लोकसभा सीटों पर और दो विधानसभा क्षेत्र में आमने सामने हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पिछले साल महागठबंधन तोड़ कर भाजपा की अगुवाई वाली राजग में शामिल होने के बाद प्रदेश में पहली बार मतदान हुए हैं.

57 फीसदी मतदाताओं ने किया था हक का प्रयोग
11 मार्च को अररिया लोकसभा के लिए हुए उपचुनाव में 57 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. बिहार की भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीटों के लिए कराये गए उपचुनाव में क्रमश: 54.03 फीसदी तथा 50.06 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.