पहले ही मिल जाएगी घने कोहरे और शीत लहर की जानकारी, नीतीश सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
Advertisement

पहले ही मिल जाएगी घने कोहरे और शीत लहर की जानकारी, नीतीश सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

बिहार सरकार के मंत्रिमंडल ने अमेरिका के नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक रिसर्च के सहयोग से घने कोहरे और शीत लहर की स्थिति के लिए एक प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली विकसित करने के उद्देश्य से 41.41 लाख रूपये की मंजूरी दी. 

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार सरकार के मंत्रिमंडल ने अमेरिका के नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक रिसर्च के सहयोग से घने कोहरे और शीत लहर की स्थिति के लिए एक प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली विकसित करने के उद्देश्य से 41.41 लाख रूपये की मंजूरी दी. 

कैबिनेट ने दी मंजूरी

कैबिनेट ने राज्य सरकार और अमेरिकी नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक रिसर्च (यूएस एनसीएआर) द्वारा संयुक्त रूप से किए जाने वाले कार्यों के तकनीकी समर्थन के लिए 50,000 डॉलर (लगभग 41.41 लाख रुपये) की मंजूरी दी. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सरकार और एनसीएआर के बीच जल्दी ही इस आशय के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये जायेंगे .

निजी मेडिकल कॉलेजों की आधी सीटों पर सरकारी फीस पर होगी पढ़ाई

इससे पहले अपर मुख्य सचिव बृजेश मेहरोत्रा ने बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 27 एजेंडों पर मुहर लगाई गई है. इस बैठक में निजी मेडिकल कॉलेजों में छात्रों की पढ़ाई का अहम फैसला लिया गया. इसके मुताबिक राज्य के सभी निजी मेडिकल पर नामांकन एवं अन्य शुल्क राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेजों के लिए निर्धारित शुल्क के अनुरूप होगा.

उन्होंने बताया कि राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में स्नातक, स्नातकोत्तर एवं सुपरस्पेशियलिटी पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए नामांकन एवं अन्य शुल्कों में एकरूपता के लिए नामांकन एवं अन्य शुल्कों का पुनर्निर्धारण तथा राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग, नई दिल्ली के प्रावधानों के अनुरूप निजी चिकित्सा महाविद्यालय एवं डीम्ड विश्वविद्यालयों के स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के 50 प्रतिशत सीटों पर नामांकन एवं अन्य शुल्क सरकारी मेडिकल कॉलेज के लिए निर्धारित शुल्क के अनुरूप किये जाने की स्वीकृति प्रदान की गई है.

(इनपुट भाषा के साथ)

 

Trending news