Bihar Weather Update: बिहार के 18 जिलों में पहुंचा 40 पार तापमान, विभाग ने जारी किया हॉट डे का अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2250107

Bihar Weather Update: बिहार के 18 जिलों में पहुंचा 40 पार तापमान, विभाग ने जारी किया हॉट डे का अलर्ट

Bihar Weather Update 16 May: राजधानी पटना सहित 17 जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. एक बार फिर से बिहार लू और हीट वेव की चपेट में है. मौसम विज्ञान केंद्र का मानना है कि आने वाले दिनों में अभी और गर्मी पड़ेगी तापमान अभी और बढ़ेगा.

विभाग ने जारी किया हॉट डे का अलर्ट

पटनाः Bihar Weather Update 16 May: बिहार में एक बार फिर मौसम ने करवट ले ली है. मई का महीना चल रहा है और इसमें भी लोगों को अच्छी खासी गर्मी और लू का सामना करना पड़ रहा है. कहने को मई का मौसम प्री मानसून का होता है. इस महीने में तेज हवाएं और झमाझम बारिश और ठनका गिरने की संभावना जताई जाती है. हालांकि ऐसा मौसम देखने को भी मिला. लेकिन मौसम ने एक बार फिर करवट खा ली और लू चलने लगी.        

18 जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार
वहीं राजधानी पटना सहित 17 जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. एक बार फिर से बिहार लू और हीट वेव की चपेट में है. मौसम विज्ञान केंद्र का मानना है कि आने वाले दिनों में अभी और गर्मी पड़ेगी तापमान अभी और बढ़ेगा. साइक्लोनिक सर्कुलेशन कमजोर पड़ने की वजह से नमी कम हुई है और बिहार में एक बार फिर से गर्मी बढ़ने लगीं है.

विभाग ने जारी किया हॉट डे का अलर्ट
पिछले दिन सबसे गर्म जिला शेखपुरा रहा है. यहां तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य तापमान से लगभग 6 डिग्री सेल्सियस है. एहतियात के तौर पर लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. वहीं मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहेगा और हॉट डे जैसी स्थिति रहने की संभावना है. इस दौरान तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से 45-46 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. 

मुजफ्फरपुर में फिर हीट वेव की स्थिति
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3-4 दिनों में सामान्य तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि हो सकती है. हालांकि उत्तर बिहार के जिलों में हल्के बादल छाए रहेंगे और मौसम शुष्क बना रहेगा. वहीं मौसम विभाग ने बिहार के मुजफ्फरपुर के लिए 19 मई तक के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. इस पूर्वानुमान के तहत यहां तीन दिनों बाद फिर से हीट वेव की स्थिति बनती नजर आ रही है. जिसके वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा. वहीं आज प्रदेश के कई जिलों में हॉट डे और लू की स्थिति बनती नजर आ रही है.  

यह भी पढ़ें- इस वजह से पूरी दुनिया में मशहूर है बिहार का सीवान

Trending news