BPSC PT Exam: 12 फरवरी को परीक्षा, निगेटिव मार्किंग पहली बार, जानें और क्या होगा खास
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1567351

BPSC PT Exam: 12 फरवरी को परीक्षा, निगेटिव मार्किंग पहली बार, जानें और क्या होगा खास

BPSC PT Exam: 68 वीं बिहार लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा की तारीख 12 फरवरी की दी गई है. आपको बता दें कि रविवार को BPSC PT की परीक्षा होनी है. इस बार इसको लेकर आयोग की तरफ से खास सतर्कता बरती जा रही है.

BPSC PT Exam: 12 फरवरी को परीक्षा, निगेटिव मार्किंग पहली बार, जानें और क्या होगा खास

पटना : BPSC PT Exam: 68 वीं बिहार लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा की तारीख 12 फरवरी की दी गई है. आपको बता दें कि रविवार को BPSC PT की परीक्षा होनी है. इस बार इसको लेकर आयोग की तरफ से खास सतर्कता बरती जा रही है. क्योंकि 67वीं BPSC की प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न पत्र के लीक हो जाने के बाद बिहार सरकार की जमकर फजीहत हुई थी और इसके साथ ही इसको लेकर सड़कों पर छात्रों का हंगामा भी खूब बरपा था. बिहार सरकार के खिलाफ लोग सड़कों पर उतरे थे और मुख्यमंत्री आवास के बाहर तक प्रदर्शन करने पहुंच गए थे. 

ऐसे में विशेष सतर्कता बरतते हुए इस बार BPSC पीटी परीक्षा का आयोजन कर रही है. इस बार परीक्षा के पैटर्न में कुछ बदलाव किया गया है. बीपीएससी पहली बार इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग लागू कर रहा है. मतलब पीटी की परीक्षा में इस बार परीक्षार्थी को पहली बार नेगेटिव मार्किंग से होकर गुजरना पड़ेगा. इस परीक्षा को लेकर आयोग की तरफ से साफ निर्देश हैं कि कदाचार करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी. 324 सीटों के लिए आयोजित होनेवाली इस परीक्षा के लिए 4 लाख 34 हजार 661 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है जबकि आयोग की तरफ से इस परीक्षा के लिए 850 केंद्र निर्धारित किए गए हैं. 

इस परीक्षा को लेकर जारी निर्देश में कहा गया है कि इलेक्ट्रॉनिक सामान के साथ पकड़े जाने वाले परीक्षार्थियों को 5 साल तक इस परीक्षा से रोका जाएगा. वहीं परीक्षा को लेकर अफवाह फैलाने वालों को भी 3 साल के लिए राक जाएगा, इसके साथ ही ऐसे परीक्षार्थियों की जानकारी यूपीएससी सहित विभिन्न राज्यों की पीसीएस को भी भेजी जाएगी. इस परीक्षा के लिए राज्य भर में आयोग की तरफ से 850 से ज्यादा केंद्र बनाए गए हैं. ये सभी केंद्र राज्य के 38 जिलों में होंगे. 

बीपीएससी के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है कि पीटी की परीक्षा में पूछे जानेवाले 150 प्रश्न में वन फोर्थ नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू होगी.मतलब 4 प्रश्नों के गलतर उत्तर देने पर एक सही सवाल के जवाब का अंक काट लिया जाएंगा. इसके साथ ही आयोग से छात्रों की डिमांड थी की प्रश्न से ऑप्शन E हटाया जाए लेकिन आयोग की तरफ से इसको लेकर फैसला नहीं किया गया है.  

वहीं आयोग ओएमआर शीट से छेड़छाड़ करनेवालों के खिलाफ भी सख्त होने के निर्देश जारी कर चुका है. ओएमआर सीट पर व्हाइटनर का इस्तेमाल रोका गया है ऐसा करने पर निगेटिव मार्किंग होगी. ऐसे में ओएमआर शीट रंगते अभ्यर्थियों को काफी सावधानी बरतनी की जरूरत होगी. इस बार परीक्षा में तार्किक सवालों की बड़ी संख्या होगी आयोग की तरफ से इसकी भी तैयारी की गई है. इसके साथ ही इस बार दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आयोग की तरफ से होम सेंटर देने का फैसला लिया गया है. साथ ही उनके लिए ग्राउंड फ्लोर पर परीक्षा की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही दिव्यांग अभ्यर्थियों को 40 मिनट का अतिरिक्त समय मिलागा. इस परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र पर प्रवेश की सीमा 9 बजे से 11 बजे तक रखी गई है, इसके बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Viral Video: रेलवे ट्रैक पर पड़ी रही महिला और ऊपर से गुजर गई पूरी मालगाड़ी, वीडियो देख सन्न रह जाएंगे आप

Trending news