Patna Zoo: पटना जू में दिखा गर्मी का असर, कूलर लगाकर जानवरों को दी जा रही राहत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2234750

Patna Zoo: पटना जू में दिखा गर्मी का असर, कूलर लगाकर जानवरों को दी जा रही राहत

Patna Zoo: बिहार की राजधानी पटना में लगातार बढ़ती गर्मी को देखते हुए पटना चिड़ियाघर में जानवरों के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है. जानवरों को कूलर लगाकर गर्मी से राहत दी जा रही है.

पटना चिड़ियाघर

पटना: बिहार के तापमान में हर दिन बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है. राज्य के ज्यादातर जिलों में गर्म पछुआ हवा के साथ लहर और लू की स्थिति देखी जा सकती है. सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. वहीं राज्य में बढ़ती गर्मी और लू के प्रकोप की वजह से आम लोगों के साथ साथ जानवरों की परेशानी बढ़ गई है. तो वही पटना जू में जानवरों के लिए भी खास व्यवस्था की गई है. पटना जू में सभी जानवरों के लिए खास व्यवस्था की गई है. पटना जू की भवानी नामक बाघिन कूलर और पंखे की हवा में आराम फरमा रही है.

गर्मी के मौसम में चिड़ियाघर के जानवरों के लिए इस तरह की व्यवस्था की जाती है. संजय गांधी जैविक उद्यान के डिप्टी डायरेक्टर सह रेंजर आनंद कुमार का कहना है कि हम लोगों ने जानवरों के रहने के साथ-साथ खान पान का भी विशेष ख्याल रखा है. ठंड के मौसम में 12 केजी तक बाघों को खाना दिया जाता है. वहीं गर्मी में उनका खाना घटकर 7 से 8 केजी पर आ जाता है. सफेद कलर की यह बाघिन बेहद ख़ास है जो पटना जू में उपलब्ध है. इसका नाम भवानी है इसकी पैदाइश पटना जू की ही है.

वहीं गर्मी के कारण चिड़ियाघर में लोगों का आना भी काफी कम हुआ है. मिली जानकारी के अनुसार गर्मी के कारण चिड़ियाघर में बहुत कम लोग पहुंच रहे हैं. भीषण गर्मी से बचने के लिए जानवर भी बाहर निकलने से बच रहे हैं. आनंद कुमार ने इस बारें कहा कि तापमान में ज्यादा वृद्धि हो रही है उसको देखते हुए हम लोग सबसे पहले जानवरों को बचाने और उसे गर्मी से किसी प्रकार की बीमारी ना हो इसके लिए विशेष व्यवस्था कर रहे हैं. गर्मी में चिंपांजी और काला बंदर को सबसे ज्यादा परेशानी होता है. इसलिए इनके खान-पान को पूरी तरह बदल दिया गया है.

 इनपुट- सन्नी

ये भी पढ़ें- Jharkhand Famous Food: झारखंड आएं तो जरूर खाएं ये 5 डिश, नाम सुनते ही मुंह में आ जाएगा पानी

Trending news