Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2234587
photoDetails0hindi

Bihar Famous River: ये हैं बिहार की प्रमुख नदियां, जानें किसे कहते हैं 'बिहार का शोक'

Bihar Famous River: देश के पूर्वी भाग में स्थित बिहार राज्य उत्तर से हिमालय और दक्षिण से पठार से घिरा है, जो कि यहां बहने वाली सभी नदियों का मुख्य स्रोत है. चारों तरफ से भूमि से घिरा हुआ बिहार जल संसाधनों, जमीनी और सतही जल संसाधनों के लिए समृद्ध है.

1/7

बिहार की सबसे मुख्य नदी गंगा है. जो राज्य में चौसा से प्रवेश करती है और भोजपुर और सारण जिले की सीमा बनाती है. महात्मा गांधी सेतु पुल इसी नदी पर बनाया गया है.

2/7

नेपाल में शिवपुरी पर्वत श्रृंखला से निकलने वाली बागमती नदी बिहार के सीतामढ़ी के शोरवटिया गांव से राज्य में प्रवेश करती है. बिहार की बारहमासी नदी के नाम से मशहूर ये नदी मुजफ्फरपुर, दरभंगा और समस्तीपुर से बहती है.

3/7

सोमेश्वर पहाड़ियों से निकलने वाली है बूढ़ी गंडक नदी पश्चिम चंपारण जिले के विशंभर पुर के पास चौतरवा चौक से बिहार में प्रवेश करती हैय यह गंडक नदी के समानांनतर बहती है. खगड़िया में यह गंगा नदी से मिल जाती है.

4/7

निरंजना नदी का दूसरा नाम फल्गु नदी है. हिंदुओं और बौद्ध धर्म के लिए यह एक पवित्र नदी है. हिंदू मान्यता के अनुसार इस नदी के तट पर पिंडदान या धार्मिक समारोह किया जाता है.

5/7

कोसी नदी को 'बिहार का शोक' भी कहा जाता है. नेपाल में हनुमान नगर के पास ये नदी भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करती है और कटिहार जिले में कुर्सेला के पास ये गंगा नदी में मिल जाती है. इसे 'सप्तकोशी' भी कहा जाता है.

6/7

हजारीबाग पठार से निकलने वाली ये नदी फतुहा में गंगा नदी में मिलती है. झारखंड के पलामू जिले से निकलकर ये झारखंड और बिहार के औरंगाबाद, गया और पटना जिलों से होकर बहती है.

7/7

गंडक नदी नेपाल में त्रिवेणी शहर के पास भारत में प्रवेश करती है. यह नदी उत्तर प्रदेश और बिहार के बीच एक सीमा बनाती है और दक्षिण दिशा में बहती है.