क्या है पोर्टफोलियो डाइट, जो कोलेस्ट्रॉल को करती है कम और दिल का रखती है ख्याल
Advertisement

क्या है पोर्टफोलियो डाइट, जो कोलेस्ट्रॉल को करती है कम और दिल का रखती है ख्याल

Portfolio Diet : घुलनशील फाइबर की भरपूर मात्रा में दाल, फल, सब्जियां और जौ शामिल हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. मेवों में शामिल काजू, बादाम और अखरोट भी होते हैं जो हेल्दी फाइट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

क्या है पोर्टफोलियो डाइट, जो कोलेस्ट्रॉल को करती है कम और दिल का रखती है ख्याल

Portfolio Diet : पोर्टफोलियो डाइट एक ऐसी आहार पद्धति है जो हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. साथ ही यह खराब खानपान के कारण बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी लाभदायक है. इसमें विभिन्न पौधिक आहार सामग्रीयां शामिल होती हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. पोर्टफोलियो डाइट का प्रमुख उद्देश्य हृदय स्वास्थ्य को सुरक्षित रखना है.

इस डाइट में घुलनशील फाइबर, मेवे, प्लांट बेस्ड फूड्स और सोया प्रोटीन शामिल होते हैं. घुलनशील फाइबर की भरपूर मात्रा में दाल, फल, सब्जियां और जौ शामिल हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. मेवों में शामिल काजू, बादाम और अखरोट भी होते हैं जो हेल्दी फाइट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

प्लांट बेस्ड फूड्स में फोर्टिफाइड मार्जरीन और कुछ अनाज शामिल होते हैं, जिनमें प्लांट स्टेरोल्स पाए जाते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. सोया प्रोटीन जैसे आहार में टोफू, सोया दूध और एडामेम शामिल हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ दिल की बीमारियों को भी कम कर सकते हैं. ध्यान देने वाली बात है कि पोर्टफोलियो डाइट का प्रभाव हर व्यक्ति पर अलग हो सकता है, इसलिए इसे अपनाने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेना जरूरी है.

Disclaimer: यह जरूरी है कि इस डाइट योजना को अपनाने से पहले डॉक्टर या आपके स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह ली जाए, क्योंकि हर व्यक्ति का शारीरिक स्वास्थ्य अलग होता है और उनकी आवश्यकताओं में भी अंतर हो सकता है.

ये भी पढ़िए-  IND vs AUS Final: 1983 के वर्ल्ड कप में कपिल देव की टीम की तरह क्या करिश्मा कर पाएगी रोहित की टीम!

 

Trending news