Mob Lynching News: बिहार में जहीरुद्दीन और झारखंड में तवरेज अंसारी की हुई थी मॉब लिंचिंग, अब अगर ऐसा हुआ तो मिलेगा मृत्युदंड
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1820421

Mob Lynching News: बिहार में जहीरुद्दीन और झारखंड में तवरेज अंसारी की हुई थी मॉब लिंचिंग, अब अगर ऐसा हुआ तो मिलेगा मृत्युदंड

Mob Lynching: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को लोकसभा में जहां अंग्रेजों के जमाने के कानून खत्म करने, आईपीसी के बदले भारतीय न्याय संहिता 2023, दंड प्रक्रिया संहिता के बदले भारतीय नागरिक न्याय संहिता 2023 के अस्तित्व में लाने के लिए बिल पेश किया. 

मॉब लिंचिंग

Mob Lynching News: मॉब लिंचिंग का दुस्साहस करने पर अब सीधे मृत्यदंड की सजा दी जाएगी. संसद के मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session) में लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah In Lok Sabha) ने जहां अंग्रेजों के जमाने के राजद्रोह कानून (Sedition Law) को खत्म करने का बिल पेश किया, वहीं मॉब लिंचिंग (Mob Lynching) के दुस्साहस के लिए अब मृत्युदंड (Death Penalty) के प्रावधान का भी उल्लेख किया. देश में पहली बार छोटे अपराधों के लिए सामुदायिक सेवा के दंड का प्रावधान किया गया है. नाबालिग से रेप पर भी मौत की सजा का प्रावधान किया जा रहा है.

बिहार में मॉब लिंचिंग का मामला 

जून 2023 में बिहार के छपरा में मॉब लिंचिंग की सनसनीखेज घटना हुई, जिसमें 55 साल के एक व्यक्ति को पीट—पीटकर मार डाला गया. इससे दो समुदायों के बीच तनाव कायम हो गया और पुलिसबल की भारी संख्या में तैनाती की गई थी. घटना में 20 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया था. यह घटना जलालपुर थानाक्षेत्र के बगरा गांव में हुई थी. मृतक की पहचान मझरिया गांव के जहीरुद्दीन के रूप में हुई थी. वह हड्डी की एक फैक्ट्री में काम करता था और घटना के वक्त वह हड्डी लेकर वर्कशॉप की ओर जा रहा था. रास्ते में उसकी गाड़ी खराब हो गई और उसकी मदद के लिए लोग पहुंच गए. गाड़ी से आ रही बदबू से लोग परेशान हुए तो उनका शक हुआ. कंटेनर खुलवाने पर हड्डियां मिलीं, जिसके बाद लोगों ने उस पर हमला बोल दिया. उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी. 

झारखंड में मॉब लिंचिग का मामला

17 जून 2019 को जमशेदपुर से गांव लौट रहे 24 साल के जवरेज अंसारी को सरायकेला के धातकीडीह गांव के पास चोरी के शक में कुछ लोगों ने पकड़कर पिटाई कर दी. इस दौरान एक धार्मिक नारे लगाए गए और अगले दिन उसे पुलिस को सौंप दिया था. पुलिस ने चोरी के आरोप में उसे जेल भेज दिया, जहां तबीयत बिगड़ने से 22 जून को अस्पताल ले जाया गया और वहीं उसकी मौत हो गई. उसी साल अप्रैल में उसकी शादी हुई थी. तवरेज की पत्नी के अनुसार, 18 जून की सुबह एक फोन आया, जिसमें तवरेज कांपती आवाज में बोल रहा था— शाइस्ता, मुझे बचा लो. ये मुझे बहुत मार रहे हैं. रात भर पिटाई किए हैं. 

खत्म होंगे अंग्रेजों के जमाने के कानून 

शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में तीन बिल पेश करते हुए कहा, अंग्रेजों के जमाने के कानून बदले जाएंगे. 1860 का आईपीसी बदला जाएगा और उसकी जगह भारतीय न्याय संहिता लेने वाली है. इसी तरह दंड प्रक्रिया संहिता के बदले भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता मिलने वाली है. 

गृह मंत्री अमित शाह ने बिल पेश करते हुए कहा, राजद्रोह कानून खत्म किया जाएगा और सेक्शन 150 उसकी जगह अस्तित्व में आएगा. इस सेक्शन में भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता से खिलवाड़ करने वाले अपराधों को शामिल किया गया है. मॉब लिंचिंग करने वालों को मृत्यंदंड का भी प्रावधान किया जा रहा है.

Trending news