बीमार पड़ रहे हैं रांची ट्रैफिक पुलिस के जवान, मेडिकल चेकअप में सच्चाई आई सामने
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar447593

बीमार पड़ रहे हैं रांची ट्रैफिक पुलिस के जवान, मेडिकल चेकअप में सच्चाई आई सामने

आपको हैरानी होगी कि जब रांची के ट्रैफिक पुलिस के जवानों और पदाधिकारियों का मेडिकल चेकअप कराया गया और चौंकाने वाले तथ्य सामने आए. 

 ट्रैफिक पुलिस के जवानों और पदाधिकारियों का मेडिकल चेकअप कराया गया और चौंकाने वाले तथ्य सामने आए.

रांची: झारखंड की राजधानी रांची के अलग-अलग चौराहों पर तैनात ट्रैफिक पुलिस के जवान और पदाधिकारी बीमार पड़ रहे हैं. जी हां आपको हैरानी होगी कि जब रांची के ट्रैफिक पुलिस के जवानों और पदाधिकारियों का मेडिकल चेकअप कराया गया और चौंकाने वाले तथ्य सामने आए. 

डॉक्टरों के अनुसार ज्यादातर जवान एलर्जी, ब्लड प्रेशर, यूरिक एसिड और कम सुनने की बीमारी से ग्रसित हो गए हैं. ये सिर्फ ट्रैफिक पुलिस के लिए चिंताजनक बात नहीं बल्कि सरकार के लिए भी सोचने वाली बात है. 

इसका कारण है कि ट्रैफिक पुलिस लंबे समय तक कड़कड़ाती धूप, मुसलाधार बारिश या कोई भी मौसम हो लगातार खड़े रहते हैं. डॉक्टरों के अनुसार कई घंटों तक लगातार ड्यूटी करने और रांची में बढ़ते प्रदूषण का ही असर है कि ज्यादा ट्रैफिक के जवान अधिक बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं. 

fallback

आपको बता दें कि राजधानी रांची में कुल 91 ट्रैफिक पोस्ट हैं. इसके लिए 790 जवानों और पुलिस पदाधिकारियों का पद स्वीकृत है. इसके लिए सिर्फ 284 पदों पर ही जवान तैनात हैं और बाकी बचे हुए 545 जवानों का भी इन जवानों को ही करना पड़ता है. इस वजह से लगातार बारह-बारह घंटे खड़े रहने के बाद ट्रैफिक जवानों की तबियत खराब हो रही है.

ऐसे में यातायात और सरकार के लिए भी किसी चुनौती से कम नहीं है कि वो कैसे अपने जवान को स्वस्थ्य रख सकें ताकि वो भी स्वस्थ्य रहें और वो भी अपनी सेवा अधिक से अधिक दे सकें.