Asian Champions Trophy 2023: भारतीय महिला हॉकी टीम ने दूसरी बार जीता गोल्ड, जापान को 4-0 से हराया
Advertisement

Asian Champions Trophy 2023: भारतीय महिला हॉकी टीम ने दूसरी बार जीता गोल्ड, जापान को 4-0 से हराया

Asian Champions Trophy 2023: स्वर्ण पदक जीतने पर भारतीय टीम के प्रत्येक खिलाड़ियों को तीन-तीन लाख रुपये और प्रत्येक सपोर्ट स्टाफ को 1.5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी.

फाइल फोटो

Asian Champions Trophy 2023: भारतीय महिला हॉकी टीम ने अपना विजयरथ जारी रखते हुए झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी रांची-2023 का फाइनल मुकाबला जीतकर दूसरी बार इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया. मेजबान टीम ने रविवार (5 नवंबर) को यहां मरंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में जापान को 4-0 से हराया. स्वर्ण पदक मुकाबले में भारतीय टीम ने हॉफ टाइम की समाप्ति तक 1-0 की बढ़त बना ली थी. भारत के लिए यह गोल संगीता कुमारी ने 17वें मिनट में मैदानी गोल के रूप में किया.

मेजबान टीम ने दूसरे हाफ में भी अपना तूफानी प्रदर्शन जारी रखा और तीन गोल और दाग दिए. टीम के दूसरा गोल नेहा ने 46वें, तीसरा गोल लालरेमसियामी ने 57वें और चौथा तथा अंतिम गोल वंदना कटारिया ने 60वें मिनट में किया. भारत की इस संस्करण में सात मैचों में यह लगातार सातवीं जीत थी. भारतीय टीम के लिए संगीत कुमारी ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छह गोल किए जबकि चीन की जियाकी झोंग सात गोल के साथ टॉप स्कोरर रहीं. 

स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारतीय टीम के प्रत्येक खिलाड़ियों को तीन-तीन लाख रुपये और प्रत्येक सपोर्ट स्टाफ को 1.5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी. इससे पहले, कांस्य पदक मुकाबले में चीन के लिए यी चेन ने तीसरे और तियांतियन लोउ ने 47वें मिनट में गोल किए. वहीं, कोरिया के लिए एकमात्र गोल सुजिन एन ने 38वें मिनट में दागा. कोरिया को चौथे, मलेशिया को पांचवें और थाईलैंड को छठे स्थान से संतोष करना पड़ा. राउंड रॉबिन लीग चरण के आधार पर खेले गए इस टूर्नामेंट में कुल छह टीमें भाग ले रही थीं. 

ये भी पढ़ें- Virat Kohli: बर्थडे पर विराट कोहली ने मचाया तहलका, सचिन के महारिकॉर्ड की बराबरी की

इनमें मेजबान भारत के अलावा चीन, जापान, कोरिया, मलेशिया और थाईलैंड की टीमें शामिल थीं. लीग चरण के बाद अंकतालिका की टॉप-4 टीमों ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया. भारत ने इसमें गोल्ड जीता तो चीन ने कोरिया को 2-1 से मात देकर कांस्य पदक हासिल किया. भारत ने इससे पहले साल 2016 में यह खिताब अपने नाम किया था. भारतीय टीम 2013 और 2018 में रजत पदक जीत चुकी है.

ये भी पढ़ें- Virat Kohli 49th ODI century: सचिन तेंदुलकर ने विराट कोहली को दी बधाई

वीमेंस एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और जापान के बीच खेले गए फाइनल मैच में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन शामिल हुए थे. मुख्यमंत्री के हाथों टीम इंडिया को विनिंग ट्रॉफी और खिलाड़ियों को गोल्ड मेडल दिया गया. मुख्यमंत्री ने सभी खिलाड़ियों को बधाई दी. मुख्यमंत्री ने कहा कि जब टीम इंडिया चैंपियन हो तो इसका जश्न मनाने से भला पीछे कोई कैसे रह सकता है. उन्होंने भारतीय टीम को शानदार खेल और चैंपियन बनने के लिए बधाई दी.

Trending news