Makar Sankranti: मकर संक्रांति इस बार किस तारीख को? 14 या 15 जनवरी कौन सी है इसकी शुभ तारीख
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2016867

Makar Sankranti: मकर संक्रांति इस बार किस तारीख को? 14 या 15 जनवरी कौन सी है इसकी शुभ तारीख

सूर्य जब दक्षिणायन से उत्तरायण हो तो मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है. मकर संक्रांति का सीधा सा अर्थ होता है सूर्य के ताप में परिवर्तन. ऐसे में हर साल 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है. लेकिन, कई बार इस तिथि में परिवर्तन भी हो जाता है.

फाइल फोटो

Makar Sankranti: सूर्य जब दक्षिणायन से उत्तरायण हो तो मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है. मकर संक्रांति का सीधा सा अर्थ होता है सूर्य के ताप में परिवर्तन. ऐसे में हर साल 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है. लेकिन, कई बार इस तिथि में परिवर्तन भी हो जाता है. ऐसे में इस बार मकर संक्रांति की तिथि क्या होगी इसके बारे में जान लें. साथ ही जान लें कि इसका शुभ मुहूर्त क्या है और मकर संक्रांति कि पूजा विधि क्या है.

ये भी पढ़ें-  साल 2024 मे घटेंगी कई ऐसी घटनाएं जो बदल देगा कई राशियों के जातकों की जिंदगी

ऐसे में बता दें कि इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी को है. ऐसे में 15 जनवरी को मकर संक्रांति के लिए शुभ समय सुबह 8 बजकर 42 मिनट के बाद से लेकर संध्या 3 बजकर 6 मिनट तक पुण्य काल में होगा. 

ये भी पढ़ें-  शरीर पर मकड़ी का चढ़ना शुभ या अशुभ संकेत, ऐसे जानें इसके बारे में सबकुछ

सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करते हीं वह दक्षिणायन से उत्तरायण हो जाते हैं. ऐसे में सभी तरह के मांगलिक कार्यों का शुभारंभ हो जाता है. इस दौरान शादी विवाह, गृह प्रवेश, मुंडन, उपनयन जैसे मांगलिक कार्यों का प्रारंभ हो जाता है. 14 जनवरी को इस बार मसांत होगा. इस समय सूर्य धनु राशि में होगा.   

ये भी पढ़ें-  Rajyoga: क्या है नीचभंग राजयोग! कैसे बनता है यह योग जो लोगों को बना देता है शासक?

15 जनवरी को सूर्य मकरे यानी मकर राशि में होंगे. इस दिन विशेष तौर पर शिक्षा ग्रहण करने का भी महत्व बताया गया है. इस दिन पूजा में तिल का प्रयोग सबसे खास बताया गया है. 

Trending news