सुरक्षित मातृत्व अभियान की शुरुआत, पाकुड़ में चलाया जा रहा है विशेष अभियान
Advertisement

सुरक्षित मातृत्व अभियान की शुरुआत, पाकुड़ में चलाया जा रहा है विशेष अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जच्चा बच्चा मृत्यु दर में कमी लाने के लिए सुरक्षित मातृत्व अभियान की शुरुआत की थी और अब इस योजना को धरातल पर उतारने का काम रघुवर सरकार कर रही है और इसके लिए पाकुड़ में विशेष अभियान चलाया जो रहा है. 

सुरक्षित मातृत्व अभियान की शुरुआत, पाकुड़ में चलाया जा रहा है विशेष अभियान

रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जच्चा बच्चा मृत्यु दर में कमी लाने के लिए सुरक्षित मातृत्व अभियान की शुरुआत की थी और अब इस योजना को धरातल पर उतारने का काम रघुवर सरकार कर रही है और इसके लिए पाकुड़ में विशेष अभियान चलाया जो रहा है. 

सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत पाकुड़ में लोगों को जागरुक किया जा रहा है. प्राइवेट डॉक्टर भी इस अभियान में शामिल होकर पीएम के सपने को साकार करने में हैं. इलामी पंचायत में कैंप लगाकर गर्भवती महिलाओं का जांच किया गया और गर्भ के दौरान होने वाली परेशानी और जांच की जानकारी दी गई. महिलाओं को बताया गया कि इस अभियान के तहत 5 तरह के टेस्ट की हर अस्पताल में व्यवस्था की गई है. जांच कराने से जच्चा और बच्चा दोनों की सुरक्षा होती है. 

सिविल सर्जन, डॉ. बी मरांडी का कहना है कि हर महीने के 9 तारीख को प्रधानमंत्री मातृ स्वास्थ्य अभियान चलाते हैं. इसमें गर्भवती महिलाओं की विशेष जांच के बाद सुरक्षित प्रसव सुनिश्चित किया जाता है. डॉक्टर कुनाल सिंह का कहना है कि प्रसव के दौरान होनेवाले मृत्यु दर को कम करने के लिए यह योजना है. 

 

पाकुड़ जिले में एक सदर अस्पताल, 6 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 9 प्राथमिक स्वास्थ केंद्र और 121 उप स्वास्थ्य केन्द्र हैं. इसके अलावा एक शहरी अस्पताल भी है. जनप्रपतिनिधि भी इस अभियान को आगे बढ़ाने में लगे हैं. इलामी के मुखिया मिसफीका का कहना है कि शिक्षा की कमी की वजह से गांव की महिलाएं कई तरह की जांच नहीं कराती हैं. इस तरह के अभियान में ऐसे जांच हो जाती है.

प्रधानमंत्री की इस योजना को झारखंड में रघुवर सरकार धरातल पर उतारने में जुटी है. इस अभियान के तहत हर महीने की 9 तारीख को गर्भवती महिलाओं का मुफ्त चेकअप किया जाएगा. इस अभियान से झारखंड में मातृ मृत्यु दर को काफी कम किया जा सकता है. 

(Exclusive Feature)