नीति आयोग ने जारी की राज्यों के स्वास्थ्य सेवाओं की रैंकिंग, झारखंड के हेल्थ इंडेक्स में जबरदस्त सुधार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar372754

नीति आयोग ने जारी की राज्यों के स्वास्थ्य सेवाओं की रैंकिंग, झारखंड के हेल्थ इंडेक्स में जबरदस्त सुधार

बड़े राज्यों में झारखंड 6.87 प्वाइंट की बढ़त के साथ सबसे ज्यादा सुधार किया है.

नीति आयोग ने जारी की राज्यों के स्वास्थ्य सेवाओं की रैंकिंग, झारखंड के हेल्थ इंडेक्स में जबरदस्त सुधार

नीति आयोग ने राज्यों के स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर रैंकिंग जारी की है. झारखंड ने हेल्थ इंडेक्स में सबसे ज्यादा सुधार किया है. छोटे शहर हो या फिर राजधानी रांची. सभी जगहों के अस्पतालों में 3 साल के अंदर व्यापक सुधार हुए हैं.  मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि सरकार का मकसद झारखंड की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना है.

झारखंड के ये शहरों की तस्वीर...स्वास्थ्य के क्षेत्र में हो रहे सुधार की कहानी बयां कर रही है. रांची से लेकर लातेहार और बोकारो से लेकर गढ़वा तक लोगों को अब सरकारी अस्पताल में बेहतर सुविधा मिल रही है. यही वजह है कि नीति आयोग ने अपनी रिपोर्ट में पूरे देश भर में झारखंड को स्वास्थ्य सेवा में सुधार के लिए पहला स्थान दिया है.

झारखंड : नक्सल प्रभावित इलाकों का दूर होता अंधेरा, लातेहार जिले के ब्लॉक गारू में पहुंची बिजली

बड़े राज्यों में झारखंड 6.87 प्वाइंट की बढ़त के साथ सबसे ज्यादा सुधार किया है. राज्यों के हेल्थ इंडेक्स तैयार करने के दौरान कई मानकों को आधार माना गया है. शिशु मृत्यु दर, नवजात बच्चों का वजन, जन्म के वक्त लिंगानुपात, टीकाकरण, संस्थानिक प्रसव, टीबी मरीजों के नोटिफिकेशन रेट, मरीजों के उपचार, स्वास्थ्य क्षेत्र में तैनात कर्मियों की स्थिति और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जैसे कई मानक है जिसके आधार पर रिपोर्ट तैयार की गई है. 

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि झारखंड की जनता को बधाई. नीति आयोग की रैंकिंग ये दिखाती है कि हमारे प्रयास सही दिशा में जा रहे हैं. हमारा लक्ष्य है कि प्रत्येक झारखंडवासी को राज्य में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें। पीएम श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हम स्वस्थ भारत-स्वस्थ झारखंड बनाने में जुटे हैं. 

रघुवर सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में 3 साल में व्यापक सुधार किए हैं. बात चाहें 108 एंबुलेंस सेवा की हो या फिर अस्पताल को आधुनिक बनाने की, सभी क्षेत्र में तेजी से सुधार हुए हैं. बोकारो में गरीब मरीजों को मुफ्त डायलिसिस की सुविधा दी है तो वहीं पूरे झारखंड में एक कॉल पर 108 एंबुलेंस आधे घंटे में पहुंच जाती है जिससे कई गरीब मरीजों को नई जिंदगी मिली है. गढ़वा में भी सदर अस्पताल को आधुनिक बनाया गया है. 

झारखंड सरकार स्वास्थ्य सेवा में सुधार को लेकर लगातार काम कर रही है. सरकार की कोशिश है कि गरीबों को प्राइवेट अस्पताल में न जाना पड़े.

(Exclusive फीचर)