Arvind Kejriwal Arrest: क्या लालू यादव वाला पैंतरा अपनाएंगे केजरीवाल? जेल से चलाएंगे सरकार या मिलेगा कोई नया चेहरा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2168395

Arvind Kejriwal Arrest: क्या लालू यादव वाला पैंतरा अपनाएंगे केजरीवाल? जेल से चलाएंगे सरकार या मिलेगा कोई नया चेहरा

Arvind Kejriwal Arresting News: क्या अरविंद केजरीवाल अपनी गिरफ्तारी होने के बाद अब दिल्ली में शासन करन के लिए लालू यादव पैंतरा अपनाने वाले हैं. क्या उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल अब दिल्ली की अगली सीएम बनने जा रही हैं. 

 

Arvind Kejriwal Arrest: क्या लालू यादव वाला पैंतरा अपनाएंगे केजरीवाल? जेल से चलाएंगे सरकार या मिलेगा कोई नया चेहरा

Arvind Kejriwal ED News: दिल्ली शराब नीति घोटाले में कई हफ्तों तक चली आंख-मिचौनी के बाद ईडी ने आखिरकार सीएम अरविंद केजरीवाल को अरेस्ट कर लिया. उनकी गिरफ्तारी की सूचना आते ही दिल्ली में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए हैं और जगह- जगह विरोध प्रदर्शन हो रहा  है. पार्टी नेताओं का आरोप है कि लोकसभा चुनाव में केजरीवाल को चुनाव प्रचार करने से रोकने के लिए ईडी ने अपने आकाओं के इशारे पर इस वक्त यह अरेस्टिंग की है. कई पार्टी नेताओं का कहना है कि केजरीवाल झुकेंगे नहीं और जेल में रहकर ही दिल्ली में अपनी सरकार चलाएंगे. तो क्या माना जाए कि अरविंद केजरीवाल लालू यादव वाला पैंतरा अपनाने जा रहे हैं. क्या वे दिल्ली के 'लालू यादव' बनने जा रहे हैं.

बिहार का वो चर्चित चारा घोटाला

हम केजरीवाल की गिरफ्तारी में लालू यादव की बात क्यों कर रहे हैं. उसे जानने के लिए आपको राबड़ी देवी के सीएम बनने की कहानी जाननी चाहिए. दरअसल बात 1997 की है, जब बहुचर्चित चारा घोटाले में बिहार के सीएम लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई कोर्ट में चार्जशीट दाखिल हो गई थी. इसके साथ ही यह भी तय हो गया था कि लालू यादव अब कानून के शिकंजे से बचने वाले नहीं है और देर-सबेर उन्हें जेल जाना ही पड़ेगा. ऐसे में लालू यादव के सामने संकट था कि वे बिहार का सीएम किसे बनाएं, जो उनके प्रति वफादार हो और उनकी नीतियों को भी आगे बढ़ाए. 

Arvind Kejriwal News: दिल्ली शराब 'घोटाले' में आखिरकार फंस ही गए केजरीवाल, उनसे पहले इतने लोगों को दबोच चुकी है ED

राबड़ी देवी को सीएम बनाने की सलाह

उन्होंने अपने कुछ भरोसेमंद करीबियों के साथ चर्चा की. उन करीबियों को लालू यादव को उनकी पत्नी राबड़ी देवी को सीएम बनाने की सलाह दी. उस वक्त राबड़ी देवी सामान्य गृहिणी थीं और राजनीति से उनका खास लेना-देना नहीं था. लालू यादव को उनकी यह सलाह पसंद आ गई और उन्होंने जोखिम से बचते हुए पत्नी राबड़ी को सीएम बनाना तय कर लिया. 

लालू ने पत्नी को बनाया राज्य का मुख्यमंत्री

इसके बाद सीएम लालू यादव ने पद से इस्तीफा दे दिया और आरजेडी विधायक दल की बैठक में राबड़ी देवी को नया नेता चुना गया. इसके बाद राज्यपाल ए. आर. किदवई ने 25 जुलाई 1997 को राबड़ी देवी ने पहली बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. इसके बाद चारा घोटाला मामले में कोर्ट का फैसला आया, जिसमें लालू यादव को दोषी ठहराते हुए जेल भेजने का आदेश दिया गया. 

क्या सुनीता को सीएम बनाएंगे अरविंद केजरीवाल?

आम आदमी पार्टी के कई सूत्रों का कहना कि अरविंद केजरीवाल भी यही फॉर्मूला दिल्ली में आजमा सकते हैं. वे भी अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल को सीएम बना सकते हैं. सुनीता केजरीवाल पूर्व आईआरएस अफसर रही हैं और केजरीवाल के सीएम बनने के बाद सेवा से वीआरएस ले चुकी हैं. बताया जाता है कि पार्टी से जुड़े अहम मामलों में वे भी सीएम अरविंद केजरीवाल को सलाह देती रहती हैं. 

अब क्या रहेगा केजरीवाल का अगला कदम?

वहीं कई पार्टी सूत्रों को कहना है कि अरविंद केजरीवाल अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे और जेल में रहकर ही अपनी सरकार बनाएंगे. लेकिन क्या ऐसा करना विधि सम्मत होगा, यह देखने लायक बात होगी. कुछ लोगों का दबे स्वर में यह भी कहना है कि दबाव बढ़ने पर वे अपने परिवार से बाहर किसी भरोसेमंद नेता को सीएम पद की बागडोर सौंप सकते हैं. सवाल बहुत हैं लेकिन जवाब अभी कुछ नहीं है. ऐसे में केजरीवाल के अगले मूव पर सारे हालात डिपेंड करेंगे. 

Trending news