Delhi Budget 2024: कैसा हो दिल्ली सरकार का बजट, महिलाओं के लिए क्या कुछ हो खास, जानें जनता की राय
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2109524

Delhi Budget 2024: कैसा हो दिल्ली सरकार का बजट, महिलाओं के लिए क्या कुछ हो खास, जानें जनता की राय

Delhi Budget Session 2024: दिल्ली सरकार इस वर्ष अपना 10वां बजट पेश करने जा रही है. वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए फरवरी महीने में 15 से 20 तक चलने वाले बजट सत्र के दौरान वित्त मंत्री आतिशी दिल्ली का बजट पेश करेंगी. वो पहली बार बजट को पेश करने जा रही हैं. दिल्ली की जनता को इस बजट से क्या कुछ उम्मीदे हैं जानें...

Delhi Budget 2024: कैसा हो दिल्ली सरकार का बजट, महिलाओं के लिए क्या कुछ हो खास, जानें जनता की राय

Delhi Budget Session 2024: दिल्ली सरकार मार्च के बजाय 15 से 20 फरवरी तक चलने वाले सत्र के दौरान ही इस वित्तीय वर्ष का बजट पेश करने जा रही है. पिछली बार की तरह इस बार का बजट भी भारी भरकम रहने की उम्मीद जताई जा रही है. इस बार दिल्ली सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए किस तरीके का बजट होगा. उसको लेकर संत नगर इलाके से महिलाओं की राय ली गई है. महिला चौपाल में महिलाओं ने कहा कि इस बार सरकार महिलाओं के लिए लघु उद्योग को बढ़ावा, स्वास्थ्य शिक्षा को ओर बेहतर व महिला सुरक्षा व्यवस्था पहले से ठीक होनी चाहिए और महंगाई काम हो साथ ही बुजुर्गों की पेंशन समय पर और बेहतर दी जाए.

पहली बार बजट पेश करेंगी आतिशी

राजधानी दिल्ली की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सरकार इस वर्ष अपना 10वां बजट पेश करने जा रही है. वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए फरवरी महीने में 15 से 20 तक चलने वाले बजट सत्र के दौरान वित्त मंत्री आतिशी दिल्ली का बजट पेश करेंगी. वो पहली बार बजट को पेश करने जा रही हैं, जबकि केजरीवाल सरकार का यह लगातार 10वां बजट होगा. केजरीवाल सरकार लगातार आउटकम बजट भी पेश करती आई है, इसलिए इस बार भी वित्त मंत्री द्वारा आउटकम बजट पेश किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Haryana Farmer Protest: मोदी सरकार के 2 साल पुराने किए गए वादे को याद दिलाने दिल्ली आ रहे किसान- AAP

बजट पर क्या है महिलाओं की राय?

एक बार दिल्ली सरकार का महिला वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश किया जाना है, जिसको लेकर खासतौर पर महिलाओं के अंदर उत्साह है और महिलाओं के लिए किस तरीके का यह बजट हो उसको लेकर बुराड़ी विधानसभा के संत नगर इलाके से Zee मीडिया की टीम ने महिलाओं के साथ चौपाल की चौपाल में इकट्ठा हुई महिलाओं ने बताया कि दिल्ली सरकार पहले से ज्यादा महिला सुरक्षा शिक्षा व्यवस्था, स्वास्थ्य व्यवस्था, बुजुर्गों को मिलने वाली पेंशन ओर बेहतर की जाए.

लघु उद्योग को बढ़ावा मिले, ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बने

पेश होने वाले दिल्ली सरकार के बजट को लेकर महिलाओं को राशन लेने में काफी कठिनाइयों होती हैं. राशन होम डिलीवरी किया जाए, जिन महिलाओं का राशन कार्ड नहीं बना उनका राशन कार्ड बने और सबसे अहम जरूरी मुद्दा महिलाओं का यह है कि आज महंगाई का दौर है और महंगाई के दौर में वह अपने घर का गुजरा नहीं कर पा रही हैं. ऐसे में महंगाई पर लगाम लगे साथ की साथी हाउसवाइफ जो घरेलू महिलाएं हैं उनके लिए लघु उद्योग को बढ़ावा दिल्ली सरकार की तरफ से देना चाहिए, ताकि महिलाएं शिक्षक और आत्मनिर्भर बन सके.

ये भी पढ़ेंः Delhi Metro Update: किसानों के प्रदर्शन को लेकर दिल्ली मेट्रो के ये 9 स्टेशन बंद

दिल्ली के व्यापारियों को है कितनी उम्मीद

दिल्ली सरकार के द्वारा ठीक लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बजट पेश किया जाना है. इस बार दिल्ली सरकार के बजट से व्यपारियों को काफी उम्मीद है. इसको लेकर जी मीडिया की टीम ने चांदनी चौक के व्यापारियों से उनकी राय जानी. व्यापारियों ने कहा कि सबसे ज्यादा रेवेन्यू हम देते हैं, लेकिन उसके बावजूद हमें कोई सुविधा नहीं मिलती. दिल्ली सरकार से हमें उम्मीद है कि इस बार बजट में विशेष रूप से व्यापारियों का ध्यान रखा जाएगा.

बजट को लेकर बोले किसान

आने वाले बजट को लेकर दिल्ली के किसानों को सरकार से काफी उम्मीदें हैं और हमारे संवाददाता ने पालम गांव में रहने वाले किसानों से बात की तो किसानों ने बताया कि उन्हें अबकी बार बजट कैसा चाहिए. किसानों ने अपनी समस्याओं को सरकार के सामने रखा और वह चाहते हैं कि अबकी बार जो बजट आए उसमें किसने की हित की बात की जाए.

ऑटो चालकों की राय

इसी के साथ दिल्ली के ऑटो चालकों को भी दिल्ली सरकार के इस बजट से काफी उम्मीदें है कि इस बार के बजट में सरकार उसके लिए कुछ राहत जरूर देगी. इसी को लेकर हमने ऑटो चालकों से बातचीत की.

(इनपुटः नसीम अहमद, अजय कुमार, दीपक, चरणसिंह सहरावत)

Trending news