Delhi-NCR Weather: दिल्ली में जल्द बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश के साथ होगी गुलाबी ठंड की दस्तक
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1912953

Delhi-NCR Weather: दिल्ली में जल्द बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश के साथ होगी गुलाबी ठंड की दस्तक

Delhi-NCR Weather: राजधानी दिल्ली में अगले हफ्ते तक बारिश हो सकती है, जिसकी वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. बारिश की वजह से अधिकतम तापमान में कमी आएगी. 

Delhi-NCR Weather: दिल्ली में जल्द बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश के साथ होगी गुलाबी ठंड की दस्तक

Delhi-NCR Weather: राजधानी दिल्ली में मौसम में बदलाव शुरू हो गया है, सुबह और शाम के समय हल्की ठंड का अहसास हो रहा है. इस साल राजधानी में ठंड की दस्तक जल्दी हो सकती है. वहीं मौसम के बदलते ही दिल्ली में प्रदूषण भी बढ़ने लगा है. इस बीच मौसम विभाग की तरफ से एक अच्छी खबर सामने आई है, दिल्ली में अगले हफ्ते तक बारिश हो सकती है. 

गुरुवार का मौसम
राजधानी दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान महज 16.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है. न्यूनतम तापमान में कमी की वजह से शुक्रवार की सुबह लोगों को ठंड का अहसास हुआ. सामान्य तौर पर अक्टूबर के तीसरे हफ्ते तक तापमान में गिरावट दर्ज की जाती है. अक्टूबर का अंत तक तापमान 13 से 15 डिग्री तक पहुंचता है. पिछले पांच साल बाद ऐसा हुआ है कि 15 अक्टूबर से पहले ही तापमान 16 डिग्री पर पहुंच गया है. इससे पहले 15 अक्टूबर 2018 को यह 16.6 डिग्री तक पहुंचा था. वहीं अधिकतम तापमान की बात करें तो गुरुवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है.

आज का मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक आज आसमान साफ रहने की संभावना है. अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं 14 अक्टूबर से राजधानी में बादल छा सकते हैं और 15 अक्टूबर को रात के समय बूंदाबांदी की संभावना है.

ये भी पढ़ें-  Israel–Hamas War: इजरायल-हमास जंग के बीच बढ़ाई गई दिल्ली की सुरक्षा, चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगी पुलिस, जानें वजह

स्काईमेट के अनुसार तापमान में उतार-चढ़ाव अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा. इसके पीछे कि वजह 13 अक्टूबर की रात पहाड़ों पर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस का सक्रिय होना है. पंजाब और राजस्थान में साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बन रहा है. इन दोनों वेदर सिस्टम का असर पंजाब और हरियाणा पर 14 अक्टूबर से दिखने लगेगा. दिल्ली में भी इसकी वजह से 15 और 16 अक्टूबर को बादल व बारिश हो सकती है. बारिश बहुत अधिक तेज तो नहीं होगी, लेकिन इससे तापमान में कमी आएगी. 

प्रदूषण में इजाफा
ठंड की दस्तक के साथ ही राजधानी दिल्ली में प्रदूषण भी बढ़ने लगा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली का औसत AQI 220 दर्ज किया गया, जो 'खराब' श्रेणी में आता है. वहीं बुधवार को दिल्ली का औसत AQI 193 दर्ज किया गया था, जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है. आने वाले दिनों में ठंड के साथ ही प्रदूषण में भी तेजी से इजाफा होगा. 

 

Trending news