Shardiya Navratri 2023: कहीं बाइक पर गरबा तो कहीं मंदिर में भव्य पूजा के साथ मनाया जा रहा नवरात्रि का त्योहार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1920149

Shardiya Navratri 2023: कहीं बाइक पर गरबा तो कहीं मंदिर में भव्य पूजा के साथ मनाया जा रहा नवरात्रि का त्योहार

गुजरात के राजकोट में मंगलवार को नवरात्रि उत्सव के तीसरे दिन महिलाओं ने राजवी महल में दोपहिया वाहनों पर तलवार लहराते हुए 'गरबा' करते हुए उत्साह दिखाया. 'तलवार रास' या 'तलवार चलाना' गुजरात की एक पारंपरिक संस्कृति है.

Shardiya Navratri 2023: कहीं बाइक पर गरबा तो कहीं मंदिर में भव्य पूजा के साथ मनाया जा रहा नवरात्रि का त्योहार

Shardiya Navratri 2023 Day 4 Puja: गुजरात के राजकोट में मंगलवार को नवरात्रि उत्सव के तीसरे दिन महिलाओं ने राजवी महल में दोपहिया वाहनों पर तलवार लहराते हुए 'गरबा' करते हुए उत्साह दिखाया. 'तलवार रास' या 'तलवार चलाना' गुजरात की एक पारंपरिक संस्कृति है. राजकोट के राजवी पैलेस में पारंपरिक 'राजपूताना' पोशाक में महिलाओं ने देवी दुर्गा के सम्मान में 'तलवार रास' का प्रदर्शन किया. इस मौके पर गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद थे.

Maa Kushmanda Puja Katha 
वहीं नवरात्री  में चौथे दिन देवी मां को कुष्मांडा के रूप में पूजा जाता है. जब सृष्टि नहीं थी, चारों तरफ अंधकार ही अंधकार था, तब कूष्मांडा देवी ने ब्रंह्माड़  की रचना की थी. इसीलिए इसे सृष्टि की आदिशक्ति कहा गया है. यह केवल एक मात्र ऐसी माता है जो सूर्यमंडल के भीतर के लोक में निवास करती हैं. इनकी पूजा करके व्यक्ति अपने कष्टों और पापों को दूर कर सकता है. नवरात्रि के चौथे दिन दिल्ली के छतरपुर मंदिर में भी सुबह-सुबह आरती की गई. मंदिर के पुजारियों ने देवी दुर्गा की पूजा की, जबकि बड़ी संख्या में भक्त पूजा करने और सुबह की आरती में भाग लेने के लिए पहुंचे.

ये भी पढ़ें: चौथे दिन ऐसे करें Maa Kushmanda की पूजा, लगाएं इसका भोग व करें इस मंत्र का जप

Navratri 2023 Day 4 Puja at Temples
वहीं गुजरात के सूरत के उमिया मंदिर में भी सुबह की आरती हुई. केरल में भक्तों ने त्रिशूर के श्री धर्म संस्था मंदिर में 'बोम्मई कोलू' मनाया. शारदीय नवरात्रि के 9 दिनों तक चलने वाले त्योहार का उद्देश्य मां दुर्गा और उनके नौ अवतारों की पूजा करना है, जिन्हें नवदुर्गा के नाम से जाना जाता है. संस्कृत में नवरात्रि का अर्थ है 'नौ रातें' होती है. हिंदू पूरे साल में कुल चार नवरात्रि मनाते हैं.
आश्विन शुक्ल पक्ष की नवमी से लेकर प्रतिपदा तक शारदीय नवरात्रि मनाई जाती है. हालांकि यह पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है, विभिन्न राज्यों में अलग-अलग परंपराएं अधिक प्रचलित हैं.

Vijay Dashmi 2023 Ravana Dahan
भारत में नवरात्रि कई तरीकों से मनाई जाती है. रामलीला, एक उत्सव जिसमें रामायण के दृश्यों का प्रदर्शन किया जाता है. देश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित किया जाता है. विजयादशमी पर राजा रावण के पुतलों का दहन कहानी के समापन का प्रतीक है. 

Vijay Dashmi 2023 Ram Barat
उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में विजयादशमी से पहले भगवान राम की बारात निकाली गई. बरात जुलूस का आयोजन राम लीला कमेटी की ओर से किया गया था. यह जिले के कई इलाकों से होकर गुजरती है. 

Trending news