हरियाणा में मिल सकेंगे सस्ते घर, HSVP में मर्ज होगा हाउसिंग बोर्ड
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1449287

हरियाणा में मिल सकेंगे सस्ते घर, HSVP में मर्ज होगा हाउसिंग बोर्ड

हरियाणा सरकार हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) से हरियाणा हाउसिंग बोर्ड को मर्ज करने जा रही है. सरकार की इस प्रक्रिया से हरियाणा में लोगों को अब सस्ते दामों में घर मिल सकेंगे.

हरियाणा में मिल सकेंगे सस्ते घर, HSVP में मर्ज होगा हाउसिंग बोर्ड

Chandigarh: मनोहर सरकार ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (HSVP) से हाउसिंग बोर्ड को मरज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. सरकार ने इसके लिए एक एजेंसी हायर करके हाउसिंग बोर्ड की प्रॉपर्टी की इवोल्यूशन की प्रकिया शुरू करा दी है. हरियाणा में हाउसिंग बोर्ड के पास जो लैंड है उसकी कीमत लगभग 235 करोड़ आंकी गई है.

ये भी पढ़ें: रोहतक PGI में तेज हुआ बॉन्ड पॉलिसी का विरोध, छात्रों के बाद डॉक्टर्स ने भी शुरू की हड़ताल

बता दें कि पूरे हरियाणा में हाउसिंग बोर्ड के पास 10 हजार अनसोल्ड फ्लैट हैं. वहीं हाउसिंग बोर्ड के HSVP में मर्ज होने के बाद लोगों को सस्ते दामों पर घर मिल सकेगा. हाउसिंग बोर्ड पर लगभग 175 करोड़ रुपये से ज्यादा के रिफंड पेंडिंग हैं. यह पैसा बोर्ड को एक्स सर्विस मैन और आम लोगों को देना है. वहीं बोर्ड ने हाल ही में एक्स सर्विस मैन को करीब 40 करोड़ रुपये के दिए हैं. डिफेंस पर्सन के लिए लैंड और स्कीमें HSVP से मिली थी. उसे बोर्ड ने वापस करने की प्रकिया शुरू कर दी. इसके एवज में 100 करोड़ रुपये हाउसिंग बोर्ड को दिया गया है, ताकि हाउसिंग बोर्ड अपने रिफंड दे सके. 

हाउसिंग बोर्ड ने फ्लैट बनाने के लिए 2014 में बुकिंग ली थी. बोर्ड ने महेंद्रगढ में 3, झज्जर में 4, रोहतक 1, सांपला में 1, गुरुग्राम में 3, रेवाड़ी में 3, पलवल 1, फरीदाबाद में 3 इन जगहों पर फ्लैट बनाने के लिए बुकिंग ली थी, लेकिन प्रोजेक्ट में देरी हो गई. इसके बाद डिफेंस पर्सन ने हाईकोर्ट में रिेट डाली थी.जिस पर कोर्ट ने बोर्ड को ब्याज सहित मूल राशि देने के आदेश दिए थे. इसके बाद हाउसिंग बोर्ड ने 40 करोड़ रुपये डिफेंस पर्सन को वापस किए थे.

बता दें कि पूरे हरियाणा में हाउसिंग बोर्ड के 9,898 फ्लैट अनसोल्ड फ्लैट पड़े हैं. इस सभी की हालत खस्ता हो चुकी है, जिनकी रिपेयर करवाने के लिए सरकार ने बोर्ड को आदेश दिए है. हाउसिंग बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट सरकार को भेज दी है. फ्लैट की रिपेयर पर 21 करोड़ 63 लाख रुपये का खर्च आएगा. हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों ने फ्लैट की अनुमानित कीमत का ब्यौरा भी मुख्यालय में भेजा है.

Trending news