Haryana News: विदेश में रह रहे हरियाणवी लोगों की शिकायत और सुरक्षा के लिए बन रहा NRI Cell
Advertisement

Haryana News: विदेश में रह रहे हरियाणवी लोगों की शिकायत और सुरक्षा के लिए बन रहा NRI Cell

Haryana NRI Cell News: हरियाणा में एनआरआई सेल का गठन किया जाएगा, जिससे विदेशों में रह रहे हरियाणवी लोगों की शिकायतों को दूर किया जाएगा और साथ ही उनके हितों की रक्षा का जाएगी. साथ ही ये सेल पुलिस विभाग से स्वतंत्र रूप से संचालित होंगे.

Haryana News: विदेश में रह रहे हरियाणवी लोगों की शिकायत और सुरक्षा के लिए बन रहा NRI Cell

Haryana NRI Cell: हरियाणा सरकार एक एनआरआई सेल (NRI Cell) का गठन शुरू करने जा रही है. इसको लेकर सरकार तेजी से काम कर रही है. एक कार्यक्रम के दौरान इस बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि सरकार ही दिशा में तेजी से काम कर रही है. जिससे कि विदेशों में रहने वाले हरियाणवी लोगों की शिकायतों को दूर किया जा सके और उनके हितों की रक्षा की जा सके. 

प्रवासियों की शिकायत और सुरक्षा के लिए हो रहा NRI सेल का गठन
मुख्य सचिव संजीव कौशल ने वीरवार को पंचकूला में विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के सहयोग से हरियाणा के विदेश सहयोग विभाग (Foreign Cooperation Department of Haryana) द्वारा आयोजित 'विदेश संपर्क प्रोग्राम' कार्यक्रम के दौरान कहा कि राज्य सरकार विदेशों में रहने वाले हरियाणा के मूल निवासियों की शिकायतों को दूर करने और उनके हितों की रक्षा के लिए स्पेशल 'नॉन -रेजिडेंट इंडियन सेल' (Non-Resident Indian Cell) स्थापित करने पर तेजी से काम कर रही है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रवासियों से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए प्रवासियों और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी को बढ़ावा देना है. मुख्य सचिव ने बताया कि ये एनआरआई सेल पुलिस विभाग से स्वतंत्र रूप से संचालित होंगे. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि हरियाणा को अपनी धार्मिक और सांस्कृतिक विविधता पर गर्व है. यहां हिन्दू , सिख, मुसलमान के अलावा अन्य धर्म के लोग भी सामाजिक सद्भाव से रहते हैं.

ये भी पढ़ें: Australian Universities Ban: ऑस्ट्रेलिया की दो यूनिवर्सिटी ने लगाई हरियाणा के छात्रों के प्रवेश पर रोक, यह है इसकी बड़ी वजह 

मुख्य सचिव ने प्रदेश की प्रगति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हरियाणा का कोई युवा विदेश में जाने और जॉब करने की इच्छा रखता है तो उसको 'युवा अधिकारिता और उद्यमिता विभाग' (Department of Youth Empowerment and Entrepreneurship) द्वारा कौशल विकास प्रशिक्षण (Skill Development Training) प्रदान किया जाता है. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार विदेशों में उच्च शिक्षा और रोजगार के अवसरों के बारे में युवाओं को शिक्षित करने के लिए विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सक्रिय रूप से सेमिनार आयोजित कर रही है. ताकि युवा विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, छात्रवृत्ति कार्यक्रमों, प्रवेश प्रक्रियाओं और विदेशों में रोजगार की संभावनाओं के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकें. उन्होंने कहा कि यहां आधिकारिक भाषा हिंदी के अलावा पंजाबी भाषा को दूसरी भाषा के रूप में मान्यता दी गई है और पंजाबी भाषा को बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों की भर्ती के प्रयास किए गए हैं. 

Input: विजय राणा

Trending news