CWG खिलाड़ियों पर मनोहर सरकार ने की रुपयों की बारिश, बांटे करोड़ों
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1305555

CWG खिलाड़ियों पर मनोहर सरकार ने की रुपयों की बारिश, बांटे करोड़ों

CWG 2022 में हरियाणा से 42 खिलाड़ी शामिल हुए थे, इसमें 29 ने मेडल जीते. जिन्होंने इस खेल में मेडल नहीं जीते उन खिलाड़ियों को सरकार की तरफ से प्रोत्साहन राशि दी गई. इनमें चौथे स्थान पर आए खिलाड़ियों को 15 लाख और खेल में शामिल हुए खिलाड़ियों को 7.5 लाख रुपये प्रोत्साहन राशि दी गई.

CWG खिलाड़ियों पर मनोहर सरकार ने की रुपयों की बारिश, बांटे करोड़ों

चंडीगढ़: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (CWG 2022) में इस बार भारत के खिलाड़ियों ने बहुत ही उम्दा प्रदर्शन किया. इस बार भारत ने कुल 22 गोल्ड, 17 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. इनमें से 20 मेडल हरियाणा के खिलाड़ियों के हैं. जिनमें 9 गोल्ड, 4 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. इसके लेकर आज हरियाणा में बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेल-2022 पदक विजेता और प्रतिभागी खिलाड़ियों के लिए सम्मान समारोह का आयोजम किया गया. इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने उन्हें प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया. 

ये भी पढ़ें: कॉमनवेल्थ गेम्स में छाया हरियाणा, 9 गोल्ड समेत जीते 20 पदक

सीएम ने इस दौरान कहा कि हमारे खिलाड़ियों का जुनुन ओलंपिक से लेकर राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर की प्रतियोगिताओं में देखने को मिलता है. उस जुनुन के माध्यम से जो वो खेल का प्रदर्शन करते हैं, उसमें इनका अपना योगदान तो होता ही है, लेकिन उसमें उत्साह बढ़ाने वाले खेल प्रेमी, खेल का आयोजन करने वाले सरकारी और गैर सरकारी कर्मचारी और उनको प्रशिक्षण देने वाले कोच का भी योगदान होता है. वहीं सीएम ने आगे कहा कि खेल को आगे बढ़ाने के लिए सामान्य व्यक्ति से लेकर कोई पूर्व खिलाड़ी या फिर कोई अन्य सुझाव देता है और वो सही है तो उसे अमल में जरूर लाया जाएगा.

इसके साथ ही सीएम ने गोल्ड मेडल जीतकर लाए खिलाड़ियों को 1.5 करोड़ रुपये, सिल्वर मेडल जीतकर लाने वालों को 75 लाक रुपये और ब्रॉन्ज मेडल वालों को 50 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि देकर उनको सम्मानित किया. इसके साथ ही खेलों में चौथे स्थान पर आए खिलाड़ियों को 15 लाख रुपये वहीं इस खेल में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को 7.5 लाख रुपये प्रोत्साहन राशि दी गई. 

इन खिलाड़ियों को मिले 1.5 करोड़
हरियाणा के इन 9 खिलाड़ियों में नाहरी के पहलवान रवि दहिया, मॉडल टाउन के पहलवान बजरंग पूनिया, रोहतक की पहलवान साक्षी मलिक, सोनीपत के पुगथला के पहलवान नवीन, भिवानी की मुक्केबाज नीतू घनघस, झज्जर के पहलवान दीपक पूनिया, सोनीपत के खरखौदा की पहलवान विनेश फौगाट, लाठ के पावर लिफ्टर सुधीर और रोहतक के मुक्केबाज अमित पंघाल ने CWG 2022 गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया. मनोहर सरकार ने प्रति खिलाड़ी 1.5 करोड़ रुपये प्रोत्साहन राशि देकर उनको सम्मानित किया. 

इनको मिले 75 लाख
जींद की पहलवान अंशु मलिक, झज्जर के मुक्केबाज सागर, रोहतक की शेफाली (क्रिकेट टीम),  सोनीपत के अभिषेक और करनाल के सुरेंद्र (हॉकी टीम) ने सिल्वर मेडल जीता. इनको मनोहर सरकार द्वारा प्रति खिलाड़ी 75 लाख रुपये प्रोत्साहन राशि दी गई.

इनको मिले 50 लाख
भिवानी के पहलवान मोहित ग्रेवाल, भिवानी की मुक्केबाज जैस्मिन, रोहतक के पहलवान दीपक नेहरा, सोनीपत की पहलवान पूजा गहलावत, रोहतक की पहलवान पूजा सिहाग, और महेंद्रगढ़ के एथलीट संदीप कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. इनको सरकार की तरफ से 50 लाख रुपये प्रति खिलाड़ी दिए जाएंगे.

Trending news