Newborn Baby Bath Tips: न्यू बॉर्न बेबी को नहलाते समय रखें इन 4 बातों का खास ख्याल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2062429

Newborn Baby Bath Tips: न्यू बॉर्न बेबी को नहलाते समय रखें इन 4 बातों का खास ख्याल

Parenting tips: ठंड के मौसम जारी है. इस मौसम में जिनके घर बच्चे हैं उनके यहां ये समस्या बनी रहती है कि उन्हें नहलाया कैसे जाए. इस मौसम में उनको रेजाना नहलाना क्या सही है. आइए जानते हैं.  

 

Newborn Baby Bath Tips: न्यू बॉर्न बेबी को नहलाते समय रखें इन 4 बातों का खास ख्याल

Health Tips: आप लोगों ने अक्सर देखा होगा कि विंटर सीजन में बच्चों के सेहत की देखभाल अच्छे और खास तरिके से करनी पड़ती है. थोड़ा भी लापरवाही होने से उनकी सेहत पर बुरा असर होने लगता है. ऐसे में जब बच्चों न्यू बॉर्न बेबी को नहलाने की बात आती है तो अक्सर बड़ों के मन में एक सवाल जरूर होता है कि इन्हें ठंड में नहलाया जाए या नहीं. ऐसे देखा गया है कि विंटर में कई पेरेंट्स सोचते हैं कि बच्चों को नहलाना चाहिए और कुछ पेरेंट्स सोचते हैं कि नहीं नहलाना चाहिए. आज हम आपको बचाएंगे की न्यू बॉर्न बेबी को नहलाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं. 

बच्चों को हफ्ते मे कितने दिन नहलाएं
ऐसा देखा गया है कि कुछ पेरेंट्स हाइजीन को मेनटेन करने के लिए बच्चों को रोजाना नहलाते हैं. ऐसा करने से कई बार गर्म और ठंडे टेंपरेचर में आने के कारण बच्चे बीमार पड़ जाते हैं. इतना ही नहीं इससे उनकी त्वचा पर भी बुरा असर पड़ता है. सी स्थिति में उनको हफ्ते में एक से दो दिन ही नहलाएं. 

समय का जरूर रखें ध्यान
बच्चों को नहलाते वक्त समय का जरूर ध्यान रखें. न्यू बॉर्न बेबी को बेहतर होगा कि आप सुबह के बजाए दोपहर में नहलाएं. एक बात और नहलाने के बाद उन्हें गर्माहट देने की कोशिश जरूर करें. 

बच्चों को कैसे रखें क्लीन
जो लोग बच्चों को हफ्ते में एक या दो दिन नहलाते हैं, वो उनको रूम के अंदर हीटर चलाकर गीले तौलियो या टिश्यू की मदद से उन्हें वाइप जरूर करें. खास करके उनके प्राइवेट पार्ट्स के एरिया को क्लीन करना न भूलें. 

ये भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal: इन राशि के जातकों का बदलेगा भाग्य, बजरंगबली की रहेगी कृपा

नहलाने का तरिका
बच्चों को नहलाने के लिए बंद कमरे का करें इस्तेमाल. इन्हें टब में गुनगुना पानी से नहलाएं. पानी ज्यादा गुनगुना न हो इस बात का खास ध्यान रखें. नहलाने के बाद इनको अंदर ही तौलिए से पोछें साथ ही सारे कपड़े भी पहना दें. 

Trending news