Strawberry Benefits: स्ट्रॉबेरी के सेवन से इन बीमारियों को कर सकते हैं छुमतर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2056606

Strawberry Benefits: स्ट्रॉबेरी के सेवन से इन बीमारियों को कर सकते हैं छुमतर

Strawberry For Health: स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है, जिसे लगभग हर कोई खाना पसंद करता है. ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. स्ट्रॉबेरी के सेवन से आप खुद से कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदे.  

 

Strawberry Benefits: स्ट्रॉबेरी के सेवन से इन बीमारियों को कर सकते हैं छुमतर

Benefits Of Strawberry: स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है, जिसे हर कोई खाना चाहता है. ये खाने में बेहद ही स्वादिष्ट लगता है. साथ ही फलों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. स्ट्रॉबेरी देखने में भले ही छोटा लगता है,लेकिन अपने अंदर बड़े-बड़े गुण भरे हुए है. रोजाना स्ट्रॉबेरी खाने से आपके शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचते हैं.  इसमें पाए जानें वाले गुण आपके इम्यून को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं. आइए जानते हैं स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे. 

स्ट्रॉबेरी में पाए जानें वाले गुण 
स्ट्रॉबेरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम,फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, पोटैशियम और डायट्री फाइबर्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल कंपाउंड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सारे पोषक तत्व स्ट्रॉबेरी में पाए जाते हैं, जो आपके सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं.

स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे क्या हैं

1- वजन
स्ट्रॉबेरी को वजन कम करने के लिए भी जाना जाता है. इसमे कैलरी की मात्रा अधिक होती है. इसके सेवन से आपको बढ़ते वजन की परेशानी से छुटकारामिल सकता है. 

2- पाचन के लिए 
स्ट्रॉबेरी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. यही कारण है कि ये कब्ज की समस्या से आपको आसानी से राहत दिला सकती है. इसमें पाए जानें वाले फाइबर पाचन संबंधी परेशानी को भी दूर करने के लिए जानें जाते हैं. 

3- दातों के लिए
स्ट्रॉबेरी में पाएं जानें वाले पोषक तत्व दातों के
लिए भी बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. आप स्ट्रॉबेरी कका सेवन दातों के पीलापन को दूर करने के लिए और अपने दातों को मजबूत बनाने के लिए कर सकते हैं. 

4- हड्डियों के लिए
जो लोग अपने कमजोर हड्डियों के कारण परेशान हैं, उन्हें अपने डाइट में स्ट्रॉबेरी को जरूर शामिल करना चाहिए.  इसमें पाए जानें वाले कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व आपके हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बेहद कारगर माने जाते हैं. 

ये भी पढे़ें- Rashifal: शुक्रवार के दिन इन 4 राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, होगा धनलाभ

5- इम्यूनिटी के लिए
आप स्ट्रॉबेरी को अपने डाइट में शामिल करके इम्यूमिटी को बूस्ट कर सकते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक पाई जाती है. जो आपके इम्यूनिटी को मजबत करने में मदद करती है.  

Trending news