Hairfall Remedies: मानसून में बालों के झड़ने से हैं परेशान तो ये टिप्स आएंगे आपके बेहद काम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1781809

Hairfall Remedies: मानसून में बालों के झड़ने से हैं परेशान तो ये टिप्स आएंगे आपके बेहद काम

Monsoon Hair Care Tips: बारिश के मौसम में लोगों को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है, जिसे कुछ घरेलू उपायों की मदद से दूर किया जा सकता है. 

Hairfall Remedies: मानसून में बालों के झड़ने से हैं परेशान तो ये टिप्स आएंगे आपके बेहद काम

Monsoon Hair Care Tips: राजधानी दिल्ली सहित समूचे उत्तर भारत में इन दिनों बारिश का कहर देखा जा रहा है, कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. बारिश के जमे पानी से एक ओर जहां डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, वहीं दूसरी तरफ इस मौसम में लोगों को बाल झड़ने की समस्या का सामना भी करना पड़ता है. अगर आप भी इस मौसम में बालों के झड़ने से परेशान हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का है. 

बाल झड़ने की वजह
बारिश के मौसम में हवा में मौजूद नमी की वजह से आपके स्कैल्प ऑयली हो जाते हैं, जिसकी वजह से बाल चिपचिपे हो जाते हैं और उन्हें बारा-बार धोना पड़ता है. कई लोग ऑयली बालों को हफ्ते में 3-4 बार तक धुलते हैं, जिसकी वजह से बाल बेजान हो कर टूटने लगते हैं. बदसलते मौसम के अलावा काम का तनाव, प्रदूषण और गलत खान-पान बाल झड़ने की मुख्य वजह मानी जाती है. 

ऐसे करें बालों का झड़ना कम 

प्याज का रस
प्याज का रस झड़ते बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. आप प्याज को पीसकर उसका रस निकाल ले और फिर रुई की मदद से इसे स्कैल्प पर लगाएं. अब 30 मिनट तक इसे लगाकर रखें. हफ्ते में दो बार ऐसा करें. इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Kitchen Hacks: बारिश में इन चीजों में आ सकती है नमी, अपनाएं ये 5 उपाय

मेथी के बीजों का मास्क
मेथी का मास्क लगाने से बाल झड़ने की समस्या को कम किया जा सकता है. आधा कप मेथी को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह पीसकर इसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को बालों में 30 मिनट तक लगाकर रखें, ऐसा हफ्ते में एक बार करें. इससे बालों के झड़ने की समस्या कम होगी. 

आंवले का रस
आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. बालों का झड़ना रोकने के लिए ताजे आंवला का रस निकालकर उसे रुई की मदद से स्कैल्प पर लगाएं. अब 30-40 मिनट तक इसे लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें, इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा. 

नारियल का तेल
नारियल के तेल में लॉरिक एसिड पाया जाता है, जो बालों को पोषण देता है. बालों का झड़ना कम करने नारियल तेल से मसाज करने के थोड़ी देर बाद शैंपू कर लें. ऐसा करने से बालों का झड़ना कम होगा, साथ ही आपके बाल काले चमकदार होंगे. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

 

 

Trending news