Soda side effects: रोजाना सोडा पीने वाले लोगों को हो सकती है ये गंभीर बीमारी!
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2011064

Soda side effects: रोजाना सोडा पीने वाले लोगों को हो सकती है ये गंभीर बीमारी!

सोडा लोगों को काफी ज्यादा पसंद आता है. लेकिन आपको बता दें कि रोजाना सोडा पीने से आपका सेहत भी खराब हो सकता है. आइए जानते हैं सोडा पीने के नुकसान. 

 

Soda side effects: रोजाना सोडा पीने वाले लोगों को हो सकती है ये गंभीर बीमारी!

Soda side effects: आजकल लोग सोडा पीना काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं. सोडा पीने वाले लोगों को लगता है कि सोडा पीने से गैस की समस्या खत्म होती है. कई लोग तो रात में खाना खाने के बाद सोडा जरूर पीते हैं, ये उनके रूटीन में होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोडा आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक भी हो सकती है. जो लोग रोजाना सोडा पीते हैं उनकी हड्डी कमजोर होने लगती है. सोडा आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. रोजाना सोडा पीने वालों की सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. सोडा पीने वाले लोगों का स्वास्थ्य धीरे-धीरे खराब होने लगता है. आइए जानते हैं सोडा पीने से शरीर पर क्या असर पड़ता है. 

क्या असर पड़ता है दिमाग पर 
एक शोध में पता चला है कि रोजाना स्वीहटनर ड्रिंक्स पीने यादाशत कमजोर होने लगती है. आपका ब्रेन वॉल्यूम रिड्यूस हो जाता है. याथ ही दिमाग का वो हिस्सा जो सीखने और याद रखने में मदद करता है वो धीरे-धीरे छोटा होने लगता है. 

अस्थमा
जिन लोगों को अस्थमा की बीमारी होती है, उन लोगों को सोडा से दूरी बनाकर रखना चाहिए क्योंकि ये आपकी बीमारी को ट्रिगर कर सकती है. सोडा में पाए जानें वाले प्रिजर्वेटिव सोडियम बेंजोएट अस्थमा को काफी ज्यादा ट्रिगर करते हैं.  इस कारण से आपकी बीमारी बढ़ भी सकती है.  

ये भी पढ़ें- बड़े दिन पर पलटेगी इन 3 राशियों की किस्मत, प्रेम संबंध विवाह में होंगे तब्दील

हड्डियां 
ऐसा भी माना जाता है कि जो लोग सोडा ज्यादा पीते हैं उनकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. सोडा में पाया जानें वाला   फॉस्फोरिक एसिड शरीर से कैल्शियम को खत्म कर देता है. इतना ही नहीं सोडे में पाए जानें वाले आर्टिफिशियल स्वीटनर आपके मोटापा को बढ़ा सकते हैं. इससे आपको गंभीर बीमारी भी हो सकती है. रोजाना सोडा पीने वालों को दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है. 

Trending news