Home Remedy: यूरिक एसिड बढ़ने से ये नुकसान, इन आसान उपायों से कंट्रोल कर बीमारियों को करें बाय-बाय
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1721872

Home Remedy: यूरिक एसिड बढ़ने से ये नुकसान, इन आसान उपायों से कंट्रोल कर बीमारियों को करें बाय-बाय

Health Care Tips: जब ब्लड में तय मानक से ज्यादा यूरिक एसिड हो जाता है तो इस स्थिति को हाइपरयुरिसीमिया (Hyperuricemia) कहते हैं. ऐसी स्थिति बीमारी को जन्म देती है. यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से इसके क्रिस्टल बन जाते हैं और वे शरीर के जोड़ों पर बुरा प्रभाव डालते हैं.

 

Home Remedy: यूरिक एसिड बढ़ने से ये नुकसान, इन आसान उपायों से कंट्रोल कर बीमारियों को करें बाय-बाय

Health Care Tips: हमारे शरीर में बनने वाला यूरिक एसिड उस समय हानिकारक साबित होने लगता है, जब शरीर में उसकी मात्रा बढ़ जाए. यह एक तरह का केमिकल होता है, जो प्यूरीन नाम के यौगिकों से बनता है. इस प्यूरीन के दो मुख्य स्रोत भोजन और मृत कोशिकाएं (Dead Cells) हैं. बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा पुरुषों और स्त्रियों में अलग-अलग होती है. महिलाओं के लिए यह 6 mg/dl और पुरुषों के लिए यह 7 mg/ dL होती है. वैसे यूरिक एसिड मल-मूत्र से निकलता रहता है, लेकिन मात्रा ज्यादा बढ़ने पर किडनी यह काम सही से नहीं कर पाती. 

जब ब्लड में तय मानक से ज्यादा यूरिक एसिड हो जाता है तो इस स्थिति को हाइपरयुरिसीमिया (Hyperuricemia) कहते हैं. ऐसी स्थिति बीमारी को जन्म देती है. यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से इसके क्रिस्टल बन जाते हैं और वे शरीर के जोड़ों पर बुरा प्रभाव डालते हैं. इतना ही नहीं यूरिक एसिड का स्तर उच्च हो जाने से हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह (Hypertension and Diabetes) जैसी बीमारियों का खतरा हो सकता है. अब सवाल आता है कि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा संतुलित कैसे रखी जाए. चलिए हम बताते हैं आसान उपाय-   

हाइड्रेटेड रहें (Stay Hydrated): पेशाब (Urine) ज्यादा हो, इसके लिए जरूरी है कि पूरे दिन खूब पानी पीएं, ताकि यूरिन के साथ यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकलता रहे.

ये भी पढ़ें: Child Care Tips: Mobile आपके बच्चे को कर रहा बीमार, अच्छे भविष्य के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

वजन का संतुलन जरूरी (Maintain a Healthy Weight) : यदि आपका वजन अधिक है तो इसे कम करने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. हालांकि क्रैश डाइट या तेजी से वजन घटाने से बचना चाहिए, क्योंकि वे यूरिक एसिड के स्तर को अस्थायी रूप से बढ़ा सकते हैं.

संतुलित आहार लें (Eat a Balanced Diet): अपने रुटीन में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनमें प्यूरीन की मात्रा कम हो. ऑर्गन मीट, रेड मीट, शंख, और कुछ प्रकार की मछली जैसे सार्डिन और एंकोवी जैसे हाई प्यूरिन खाद्य पदार्थों को सीमित करें या उनसे बचें. इसके बजाय कम प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद को डेली रुटीन में शामिल करें. 

शराब से बचें (Avoid Alcohol) : शराब का सेवन विशेष रूप से बीयर और स्प्रिट शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती है. यूरिक एसिड के स्तर को मैनेज करने के लिए शराब की मात्रा को सीमित करें या उससे बचें. 

ये भी पढ़ें : Baked Mango Yogurt: आम से बनी ये शानदार डिश खाकर गर्मी से मिलेगी राहत, घर पर बनाएं रेसिपी

फ्रक्टोज का सेवन सीमित करें (Limit fructose intake) : मीठे पेय पदार्थों और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले हाई फ्रक्टोज जैसे कॉर्न सिरप यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं. शक्कर युक्त पेय और उच्च फ्रक्टोज कॉर्न सिरप युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें.

चेरी का सेवन करें (Consume Cherries): चेरी और चेरी का जूस यूरिक एसिड के निचले स्तर और गाउट अटैक से जुड़ा हुआ है. अपने आहार में ताजी चेरी या बिना चीनी वाली चेरी का जूस शामिल करें।

फाइबर वाले फूड बढ़ाएं (Increase Fiber Diet): फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे कि साबुत अनाज, फलियां और फल, पाचन तंत्र के माध्यम से उत्सर्जन को बढ़ावा देकर यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

प्रोटीन डाइट संतुलित लें ( Balanced Protein Diet): संतुलित आहार में प्रोटीन शामिल होता है. अत्यधिक प्रोटीन का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है. पॉल्ट्री, टोफू और फलियां जैसे लीन प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन संतुलित मात्रा में करें. 

कैफीन को सीमित करें (Limit caffeine) : उच्च कैफीन का सेवन यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि से जुड़ा हुआ है. कॉफी, चाय और कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन कम करें.

नियमित रूप से व्यायाम करें (Exercise Regularly) : नियमित रूप से व्यायाम करें, हालांकि बॉडी में गाउट आने के दौरान फास्ट एक्सरसाइज से बचें.

तनाव से दूर रहें (Manage Stress): तनाव गाउट के हमलों को ट्रिगर कर सकता है. तनाव दूर करने के लिए व्यायाम और ध्यान जैसी गतिविधियों को शामिल करें.

Trending news