Friendship Day 2023: कब मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे? जानें डेट, इतिहास, महत्व और थीम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1796989

Friendship Day 2023: कब मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे? जानें डेट, इतिहास, महत्व और थीम

International Friendship Day 2023 Date: दोस्ती के बेमिसाल रिश्ते का महत्व लोगों को समझाने और अपने दोस्त को स्पेशल फील कराने के लिए हर साल 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. इस दिन आप अपने दोस्त को कोई खास तोहफा देकर या उसके साथ वक्त बिताकर इस दिन को खास बना सकते हैं. 

Friendship Day 2023: कब मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे? जानें डेट, इतिहास, महत्व और थीम

International Friendship Day 2023 Date: माता-पिता के साथ ही कई ऐसे रिश्ते हैं, जो हमें जन्म के साथ ही मिल जाते हैं. लेकिन कुछ रिश्ते ऐसे भी होते हैं जो हम खुद बनाते हैं और एक वक्त के बाद ये हमारे जीवन का सबसे खास रिश्ता बन जाता है, जिसे हम दोस्ती कहते हैं. किसी से मिलना, उसकी आदतें, जानना, उसके साथ वक्त बिताना और फिर एक वक्त के बाद उसके लिए सारी दुनिया से लड़ जाना ऐसा केवल दोस्ती में ही होता है. दोस्तों को क्राइम पार्टनर भी कहा जाता है, जो एक-दूसरे की अच्छी बातों के साथ गलतियों में भी साथ होते हैं. 

दोस्ती के बेमिसाल रिश्ते का महत्व लोगों को समझाने और अपने दोस्त को स्पेशल फील कराने के लिए हर साल 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day) मनाया जाता है. इस दिन आप अपने दोस्त को कोई खास तोहफा देकर या उसके साथ वक्त बिताकर इस दिन को खास बना सकते हैं. 

अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरुआत
फ्रेंडशिप डे का इतिहास 70 सालों से भी ज्यादा पुराना है, सबसे पहले इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 1958 में हुई, जब पराग्वे में इस दिन को प्रस्तावित किया गया. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के रूप में घोषित किया गया और विश्व रके कई देशों में इस दिन को मनाया जाने लगा. 

ये भी पढ़ें- Anju in Pakistan: अंजू ने प्रेमी नसरुल्लाह के साथ कराया प्री-वेडिंग शूट, एक-दूसरे का हाथ थामे कर रहे वादियों की सैर

भारत में कब मनाया जाता है?
देश में हर साल अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय दो तरह के फ्रेंडशिप डे मनाए जाते हैं. 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. वहीं अगस्त महीने के पहले रविवार को नेशनल फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाया जाता है, जो इस साल 06 अगस्त को मनाया जाएगा. भारत के अलावा संयुक्त राज्य अमेरिका (USA), संयुक्त अरब अमीरात (UAE), मलेशिया और बांग्लादेश में भी अगस्त महीने के पहले रविवार के दिन ही फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है.

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे 2023 थीम (Friendship Day Theme) 
अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे हर साल किसी विशेष थीम के साथ मनाया जाता है, इस साल अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे की थीम 'दोस्ती के माध्यम से मानवीय भावना को साझा करना (Sharing The Human Spirit Through Friendship)' है.  (दोस्ती को और भी मजबूत बनाने के टिप्स)

Trending news