IPL टिकट बिक्री पर जमकर कालाबाजारी, बड़े रैकेट का भंडाफोड़, 5 गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1649931

IPL टिकट बिक्री पर जमकर कालाबाजारी, बड़े रैकेट का भंडाफोड़, 5 गिरफ्तार

पिछले कई दिनों से टिकटों को ब्लैक में बेचने को लेकर कई इनपुट मिल रहे थे. इसके अलावा, स्टेडियम के अंदर स्टैंड में भीड़ देखी गई, जिससे भी संदेह पैदा हुआ. इस पर काम करने के लिए एक विशेष टीम को गठित किया गया.

IPL टिकट बिक्री पर जमकर कालाबाजारी, बड़े रैकेट का भंडाफोड़, 5 गिरफ्तार

IPL 2023: पिछले कई दिनों से टिकटों को ब्लैक में बेचने को लेकर कई इनपुट मिल रहे थे. इसके अलावा, स्टेडियम के अंदर स्टैंड में भीड़ देखी गई, जिससे भी संदेह पैदा हुआ. इस पर काम करने के लिए एक विशेष टीम को गठित किया गया. टीम की प्राथमिकता टिकटों की अनधिकृत बिक्री को रोकना और ऐसी अवैध गतिविधियों में लिप्त व्यक्तियों को पकड़ना था. 11 मई को "मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स" के बीच IPL मैच के दौरान, टीम के सदस्यों ने सादे कपड़ों में अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम के आस-पास अपनी स्थिति बना ली.

टीम के सदस्यों ने खुद को दर्शक के रूप में पेश किया और इस उद्देश्य के लिए उन्होंने चेहरे पर रंग/स्टिकर लगाए. कड़ी निगरानी के बाद, टीम ने देखा कि कुछ लोग ब्लैक टिकट बेच रहे थे, इस दौरान 24 टिकटों के साथ कुल 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया. वो लोग रुपये की कीमत वाले IPL टिकट बेच रहे थे. 1250/- रुपये की कीमत पर. 4000/- प्रत्येक.

ये भी पढ़ेंः Vande Bharat Train: देश में कुल कितना वंदे भारत भर रही है रफ्तार? जानें, रूट, टाइम, टिकट प्राइस और स्पीड

पूछताछ पर, इन तीन व्यक्तियों की पहचान (1) पीयूष पुत्र बलदेव राज निवासी अर्जुन नगर, गुड़गांव, एचआर (2) तरुण कुमार पुत्र सतीश निवासी पटौदी हाउस, दरियागंज, दिल्ली और (3) मो. नसीम पुत्र एनडी, कासिम निवासी मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश. उन्हें पकड़ लिया गया और थाना आईपी एस्टेट की स्थानीय पुलिस को सौंप दिया गया. इस संबंध में दिल्ली प्रिवेंशन ऑफ टाउटिंग एंड कदाचार अगेंस्ट टूरिस्ट ऑर्डिनेंस, 2010 की धारा 4 (सी) के तहत FIR दर्ज कर ली गई.

आगे की कवायद के दौरान एक और व्यक्ति को भी टिकटों की बिक्री में लिप्त पकड़ा गया. ऑनलाइन टिकट की डिटेल चेक करने पर कोई रिकॉर्ड नहीं मिला. किसी गड़बड़ी की आशंका को भांपते हुए टिकट की सूक्ष्मता से जांच की गई और यह नकली, जाली पाया गया. पूछताछ के दौरान पकड़े गए व्यक्ति ने अपना नाम और पता रोहित चौहान पुत्र रामबृक्ष निवासी बनवासी चौक, कांटी नगर, कांदिवली पूर्वी मुंबई उम्र 22 साल बताई.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली के नामी स्कूल को बम से उड़ाने धमकी, मौके पर पहुंची डॉग और बम की स्क्वायड टीम, जांच में जुटी पुलिस

आगे की पूछताछ में, उसने IPL मैचों के नकली टिकट तैयार करने में अपनी संलिप्तता स्वीकार की. उन्होंने आगे खुलासा किया कि वह अपने दोस्तों के साथ उन शहरों का दौरा करते थे जहां IPL के मैच होने हैं. ऐसे गंतव्य पर पहुंचने पर,  सॉफ्टवेयर, कलर प्रिंटर और अन्य आवश्यक सामग्री का उपयोग करके मूल टिकटों के समान सुविधाओं वाले नकली IPL टिकट तैयार करता था.

इस तरह के टिकटों को प्रिंट करने के बाद, वे आईपीएल मैचों के स्थानों पर स्थिति लेते हैं और आईपीएल मैचों के टिकटों की उच्च मांग का लाभ उठाते हुए, ऐसे टिकटों को जरूरतमंद व्यक्तियों को बहुत अधिक दर पर बेचते थे. उन्होंने आगे बताया कि वह और उनके दोस्त पिछले कुछ सीजन से इस तरह के अभ्यास में शामिल रहे हैं और जहां भी मैच होते हैं, शहरों का दौरा करते हैं.

उसकी निशानदेही पर उसके अन्य साथियों विकास पुत्र दिनेश कोरी निवासी कांधीवाली, पूर्वी मुंबई उम्र-18 वर्ष और तीन सीसीएल निवासी मुंबई को गिरफ्तार किया गया. पकड़े गए सभी लोग मुंबई के रहने वाले हैं. उन्होंने आगे खुलासा किया कि वे ट्रेनों से अलग-अलग शहरों से यात्रा करते थे. इस संबंध में एफआईआर दर्ज की गई है और जांच की जा रही है.

(इनपुटः विजय कुमार)

Trending news