Diwali Chhath Puja Muhurt: धनतेरस, दिवाली, भाई दूज और छठ पूजा कब है, क्या है शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1400600

Diwali Chhath Puja Muhurt: धनतेरस, दिवाली, भाई दूज और छठ पूजा कब है, क्या है शुभ मुहूर्त

कुछ दिनों बाद धनतेरस से त्योहार की लड़ी लगने वाली है. दिवाली, गोवर्धन, भाई दूज, छठ जैसे बड़े त्योहार आने वाले है. इन त्योहारों की डेट और शुभ मुहूर्त जानें.

Diwali Chhath Puja Muhurt: धनतेरस, दिवाली, भाई दूज और छठ पूजा कब है, क्या है शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली: देशभर में नवरात्रि ते बाद से त्योहारी की लड़ी लग गई है. अगले कुछ दिनों में दिवाली भी आने वाली है जिसका सबको बेसबरी से इंतजार रहता है. दिवाली का त्योहार धनतेरस से शुरू होकर गोवर्धन पूजा और भाई दूज तक दिवाली की धूम रहती है. इसके बाद छठ पूजा का पर्व आता है. इन्ही त्योहारों के चलते बाजारों में अभी से धूम और रोनक देखने को मिल रही है. आइए जानते हैं कि धनतेरस (Dhanteras), दिवाली (Diwali), गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja), भाई दूज (Bhai Dooj) और छठ (Chhath Puja) कब है और इनको मनाने का शुभ मुहूर्त क्या है. 

धनतेरस ( Dhanteras 2022)
दिवाली का त्योहार धनतेरस से शुरू होता है. धनतेरस का त्योहार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है. इस साल धनतेरस का त्योहार 22 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस बार धनतेरस पूजा मुहूर्त 22 अक्टूबर को शाम 07:00 बजे से रात 08:17 बजे तक रहेगा.

ये भी पढ़ें: Diwali के पहले नकली घी, दूध, मिठाई और मावे की चुटिकयों में करें पहचान, ये है घरेलू तरीका

दिवाली (Diwali 2022) 
दिवाली के दिन सभी लोग अपने घरों में भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं. दिवाली कार्तिक मास की अमावस्या के दिन मनाया जाती है. इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी. लक्ष्मी पूजा की शुभ मुहूर्त शाम 6.53 से शुरू होगा और रात 8.15 पर समाप्त हो जाएगा. 

गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja 2022) 
गोवर्धन पूजा दिवाली के अगले दिन की जाती है, लेकिन इस साल यह पूजा 26 अक्टूबर को की जाएगी. गोवर्धन पूजा के दिन कृष्ण भगवान की गोबर की प्रतिमा बनाकर उसकी पूजा की जाती है. गोवर्धन पूजा का मुहूर्त सुबह 06:28 से सुबह 08:43 बजे तक है.  

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2022: जानें कब है छठ पूजा, नहाय, खरना का शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का टाइम

भाई दूज (Bhai Dooj 2022) 
इस साल गोवर्धन पूजा वाले दिन ही भाई दूज का त्योहार ही मनाया जाएगा मतलब 26 अक्टूबर को दोनों त्योहार मनाए जाएंगे. भाई दूज का शुभ मुहूर्त दिन 1.12 से 3.26 तक रहेगा. 

छठ पूजा (Chhath Puja 2022) 
इस साल छठ पूजा त्योहार 28-31 अक्टूबर तक मनाया जाएगा. 30 अक्टूबर को डूबते सूरज को अर्घ्य दिया जाएगा वहीं 31 अक्टूबर को उगते सूरज को अर्घ्य दिया जाएगा. छठ पूजा के दिन सूरज भगवान की पूजा की जाती है. 

Trending news