Diwali के पहले नकली घी, दूध, मिठाई और मावे की चुटिकयों में करें पहचान, ये है घरेलू तरीका
Advertisement

Diwali के पहले नकली घी, दूध, मिठाई और मावे की चुटिकयों में करें पहचान, ये है घरेलू तरीका

Sweet Quality Check: फेस्टिवल सीजन में मिठाईयों में मिलावट होना आम बात है. ऐसे में नकली दूध, मिठाई और मावा  खरीदने से बचें क्योंकि इससे सेहत में बुरा असर पड़ता है. 

Diwali के पहले नकली घी, दूध, मिठाई और मावे की चुटिकयों में करें पहचान, ये है घरेलू तरीका

Diwali Food: हिंदुओं का सबसे बड़े त्योहारों में से एक दिवाली का त्योहार है. इन दिनों में मिठाइयां, घी दूध की खरीदारी बढ़ जाती है. कई लोग घर में मेवा दूध से मिठाइयां बनाते हैं. फेस्टिव सीजन मिठाइयों और मावों में जमकर मिलावट होती है. ऐसे में नकली मिठाइयां, दूध,घी और मेवा खरीदने से बचें. आइए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह से नकली मिठाइयां की कैसे पहचान की जा सकती है. 

नकली पनीर और खोए की कैसे करें पहचान? 
दूध और खोए से बनी मिठाइयों में दो चीजों से मिलावट की जाती है. खोए मे स्टार्च और दूध में यूरिया का इस्तेमाल किया जाता है. ये दोनों ही सेहत के लिए बेहद ही हानिकारक होते हैं. पनीर और मावे की मिठाई में मिलावट है या नहीं यह जानने के लिए बर्तन में थोड़ा पनीर, खोया या मिठाई गुनगुने पानी में घोल ले. पानी में पूरी तरह घुलने के बाद उसमें 4-5 बूंद आयोडीन सॉल्यूशन के डालें. आयोडीन सॉल्यूशन डालने के बाद अगर मिठाई के सॉल्यूशन का रंग अगर नीला हो जाए तो समझ लेना कि मिठाई में मिलावट है और अगर रंग नहीं बदला तो ये प्योर है.

ये भी पढ़ें: World Food Day: अगर मोटापे से रहना है दूर तो निसंकोच खाएं ये 5 Street Food

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: इस राशि के लोग आज ही खरीद लें सोना, नहीं तो फिर पड़ेगा पछताना

 

 

कैसे करें दूध की जांच? 
दूध में अक्सर यूरिया मिलाया जाता है और इस तरह से अशुद्ध पनीर और खोए में यूरिया पाया जाता है. इसकी शुद्धा को टेस्ट करने के लिए पहले दूध को गुनगुना गरम करें. फिर उसमें पराडीमेथील एमिनो बेनज़लडीहाइड केमिकल की कुछ बूंदे ड़ालें. अगर दूध में यूरिया की मिलावट की गई है तो इसका रंग पीला पड़ जाएगा. 

ऐसे करें नकली मावे की जांच 
खोया की शुद्धता जांचने के लिए खोए के टुकड़े को थोड़ी देर के लिए मसले, अगर घी की महक हाथों पर देर तक टीकी रही तो समझिए कि मावा शुद्ध है. इसके साथ ही मावे की एक गोली बनाएं और उस गोली को आटे की लोई की तरह थोड़ी देर तक घूमाते रहें, अगर मावे की गोली फटने लगे तो समझ लिजिए की मावे में मिलावट है. 
मावे को खाने से भी उसके असली या नकली होने का पता चल सकता है. अगर मावे को खाने पर चिपचिपाहट महसूस हो रही है तो समझिए मावा खराब है. अगर मावे को खाने पर कच्चे दूध के जैसी स्वाद आए तो समझिए यह मावा शुद्ध है. 

Trending news