Kuruksetra News: 100-200 रुपये में कराएं पशुओं का बीमा, इन पालतु जानवरों को मिलेगा लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1741956

Kuruksetra News: 100-200 रुपये में कराएं पशुओं का बीमा, इन पालतु जानवरों को मिलेगा लाभ

Kuruksetra News: धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में पंडित दीनदयाल उपाध्याय सामूहिक पशुधन बीमा योजना की शुरुआत की गई है जहां मात्र 100 या 200 रुपये देकर दुधारू और पालतू पशुओं का बीमा किया जाएगा.

Kuruksetra News: 100-200 रुपये में कराएं पशुओं का बीमा, इन पालतु जानवरों को मिलेगा लाभ

Pashu Bima Scheme: हरियाणा की धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में पंडित दीनदयाल उपाध्याय सामूहिक पशुधन बीमा योजना का शुभारंभ किया. यहां पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर बोले कि किसानों के हितों के मद्देनजर करते हुए इस योजना को तैयार किया गया है, जो कि किसानों के लिए मील का पथर साबित होगी. इस योजना के तहत मात्र 100 या 200 रुपये देकर दुधारू और पालतू पशुओं का बीमा किया जाएगा बाकी प्रीमियम सरकार देगी. 

100 से 200 रुपये कराएं पालतु दूधारु पशुओं का बीमा 

दरअसल आपको बका दें कि हरियाणा सरकार धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में पंडित दीनदयाल उपाध्याय सामूहिक पशुधन बीमा योजना का शुभारंभ किया. जहां पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर बोले किसानों के हितों के मद्देनजर योजना मील का पथर साबित होगी और इसके तहत मात्र 100 या 200 रुपये में दुधारू व पालतू पशुओं का बीमा होगा. 

ये भी पढ़ें: Ghaziabad Crime: PG में मिला फंदे से लटका छात्रा का शव, पोस्टमार्टम रिपोर्ट ने बदला जांच का एंगल

 

जानवरों के लिए ये बीमा क्यों हैं जरूरी, जानें

योजना का शुभारंभ करने पहुंचे हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर ने कहा कि पशुधन पशुपालकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है और अगर किसी दुधारू पशु की आकस्मिक मृत्यु हो जाए तो पशुपालक की रीढ़ हिल जाती है. उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों की आय दोगुना करने की कड़ी में यह नीति चला रही है. जिसमें सिर्फ 100 या 200 रुपये टोकन मनी लेकर गाय, भैंस, घोड़ा, ऊंट, बकरी, भेड़, सूअर सबका बकाया प्रीमियम यानि बीमा सरकार कराएगी. 

साथ ही हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड चेयरमैन ने लोगों से अपील है कि वे इस सरकारी नीति का फायदा उठाएं और अपने पशुओं का बीमा जरूर कराएं.
बाईट: हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर

Input: दर्शन कैत

Trending news