सावन के महीने में इन पौधों को लगाने से भगवान शिव होंगे प्रसन्न देंगे वरदान, इन बातों का रखें ख्याल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1245696

सावन के महीने में इन पौधों को लगाने से भगवान शिव होंगे प्रसन्न देंगे वरदान, इन बातों का रखें ख्याल

हिंदू धर्म के लोगों के लिए सावन का महीने का बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. इस बार सावन महीने का शुरुआत 14 जुलाई से हो रही है. मान्यता है कि अगर आप सावन के महीने में कुछ खास किस्म के पौधों को लगाते हैं तो इससे शिव जी जल्द ही प्रसन्न होते हैं.

सावन के महीने में इन पौधों को लगाने से भगवान शिव होंगे प्रसन्न देंगे वरदान, इन बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली: इस बार सावन महीने की शुरुआत 14 जुलाई गुरुवार के दिन से हो रही है. सावन का महीना बेहद पवित्र माना जाता है. यह महीना भगवान शिव का सबसे प्रिय महिना है. हिंदू धर्म में मान्यता है कि सावन के महीने में शिव जी की कृपा पाने के लिए घर में तुलसी के साथ ये पौधे लगाए जाएं तो जहां भगवान शिव जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं. साथ ही धन संबंधी परेशानियों से भी मुक्ति मिलती है. आइए आपको बताते हैं कि वास्तु के अनुसार सावन महीने में किन पौधों को लगाया से आपको लाभ हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: बेहद खास होते हैं जुलाई में जन्मे लोग, यह चीज कर लें कंट्रोल तो राजा जैसी हो जाएगी जिंदगी

शमी का पौधा
हिंदू धर्म के अनुसार घर में कुछ पौधों को लगाना बहुत ही लाभकारी होता है. घर में शमी का पौधा लगाने से सकारात्मक उर्जा बनी रहती है. इस पौधे का संबंध शनिवार और शनिदेव से है. शमी के पौधे की पूजा करने से शनिदेव की कृपा तो मिलती ही है. साथ ही, घर में सुख-शांति बनी रहती है. कहते हैं कि अगर तुलसी के पौधे के साथ शमी का पौधा लगा लिया जाए, तो कई गुना लाभ होता है.  

तुलसी का पौधा
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. घर में तुलसी का पौधा लगाने से लक्ष्मी जी के साथ भगवान विष्णु जी की कृपा भी प्राप्त होती है. वहीं सबसे बड़ी बात ये भी है कि आप इन पौधों को किस दिशा में रखते हैं. बता दें कि वास्तु के अनुसार घर की उत्तर-पूर्व दिशा में लगाने से तुलसी का पौधा शुभ फल देता है. 

धतूरे का पौधा
धतूरा भगवान शिव को बहुत प्रिय है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार इसमें भगवान शिव का वास होता है. ऐसे में रविवार और मंगलवार के दिन घर में काला धतूरा लगाने की सलाह दी जाती है. अगर इस दिन धतूरा लगाया जाता है तो ये बहुत ही फलदायी होता है. इसे घर में लगाने से भगवान शिव की कृपा बनी रहती है. 

चंपा का पौधा 
वास्तु के अनुसार घर में केले, चंपा, और केतकी का पौधा भी बेहद लाभकारी होता है. इस पौधे को अगर घर में लगा लिया जाए, तो आपको विभिन्न प्रकार की परेशानियों से निजात मिलती है. चंपा का पौधा सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. इस पौधे को उत्तर पश्चिम दिशा में लगाना ज्यादा लाभकारी होता है. 

केले का पौधा 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में केले का पौधा लगाने के बहुत सारे फायदे हैं. इनमें से एक ये है कि केले का पौधा घर की नकारात्मकता को दूर करता है. इसलिए घर में केले का पौधा लगाना बहुत अच्छा होता है. हिंदू धर्म के लोगों का मानना है कि तुलसी का पौधा और केले का पौधा कभी भी साथ नहीं लगाना चाहिए. घर के मुख्य द्वार पर बाईं तरफ तुलसी का पौधा और दाईं तरफ केले का पौधा लगाना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

WATCH LIVE TV

Trending news