Nitu Ghanghas Story: पुराने दिनों को यादकर भावुक हुईं नीतू घणघस, बोलीं-कर दिया पापा का सपना पूरा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1626648

Nitu Ghanghas Story: पुराने दिनों को यादकर भावुक हुईं नीतू घणघस, बोलीं-कर दिया पापा का सपना पूरा

Nitu Ghanghas : नीतू ने अपने मुक्कों को ताकत तभी दिखा दी थी, जब उन्होंने दुनिया की महान मुक्केबाज मैरीकॉम को हराया था. मैच के दौरान घुटने में चोट लगने के बाद मैरीकॉम को राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल के बीच में ही हटने के लिए मजबूर होना पड़ा था. 

Nitu Ghanghas Story: पुराने दिनों को यादकर भावुक हुईं नीतू घणघस, बोलीं-कर दिया पापा का सपना पूरा

नई दिल्ली : इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में जारी महिंद्रा आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में शनिवार को भारतीय मुक्केबाज नीतू घणघस ने इतिहास रच दिया. हरियाणा में भिवानी के धनाना गांव की नीतू ने मंगोलिया की लुत्साईखान अल्तानसेग को 5-0 से हराकर पहली बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

2022 के राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता ने प्रतिद्वंद्वी पर मुक्कों की तेज झड़ी लगाकर बाउट की जोरदार शुरुआत की और अपने स्मार्ट मूवमेंट और आक्रामक रुख का इस्तेमाल करते हुए पहले दो राउंड में क्रमश: 5-0 और 3-2 स्कोरलाइन से जीत हासिल की.

ये भी पढ़ें: World boxing championships: Bhiwani की नीतू घणघस के बाद Hisar की स्वीटी ने जीता गोल्ड

अंतिम राउंड में पूरे बाउट के दौरान नीतू ने लुत्साईखान को हावी होने का मौका नहीं दिया और वर्ल्ड चैंपियन बन गईं. मुकाबले के बाद उन्होंने कहा, आज मैंने आक्रामक तरीके से खेलने का फैसला किया था और जीत के बाद बहुत खुश हूं. मुझे खुद पर और अपने परिवार पर गर्व है. उन्होंने अपने मुख्य कोच भास्कर को धन्यवाद दिया. 

जीत से भावुक नीतू ने कहा कि पापा का सपना था, जिसके लिए उन्होंने 3 साल नौकरी छोड़ी और आज जाकर सपना साकार हुआ. देश के लोगो के सामने ये जीत और खास है. अपने संघर्षों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, यहां आकर जीतने के लिए बहुत मेहनत की. कई बार ऐसा होता था कि स्टेडियम जाने के पैसे नहीं होते थे.

ये भी पढ़ें : गोल्ड मेडल जीतने के बाद भावुक हुई नीतू घणघस, बोलीं- कई बार स्टेडियम जाने के लिए नहीं होते थे पैसे

6 बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम को हरा चुकी हैं नीतू 
नीतू पिछले कुछ समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं और बड़ी प्रतियोगिताओं में देश के लिए पदक जीत रही हैं. नीतू ने इसकी झलक काफी पहले ही दिखा दी थी, जब उन्होंने दुनिया की महान मुक्केबाज मैरीकॉम को हराया था. नीतू घणघस के मुक्कों से अनुभवी भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम भी लड़खड़ा गई थीं. मैच के दौरान मैरीकॉम को घुटने में चोट लगने के बाद राष्ट्रमंडल खेलों के 48 किग्रा के ट्रायल के बीच में ही हटने के लिए मजबूर होना पड़ा था. नीतू ने 6 बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम को सेमीफाइनल के पहले राउंड में ही धूल चटा दी थी.

रविवार को मौजूदा विश्व चैंपियन निखत ज़रीन और टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन अपने-अपने फाइनल बाउट के लिए रिंग में उतरेंगी.

इनपुट : नवीन शर्मा 

 

 

Trending news