Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1490160
photoDetails0hindi

इस सुपरफूड को Diet में करें शामिल, बिना Gym जाए तेजी से होगा Weight Loss

Weight Loss Diet: वजन घटाना एक चुनौती भरा काम होता है. इसके लिए लोग जाने क्या-क्या करते हैं. लोग वजन कम करने के लिए जिम जाते हैं, योगा करते हैं, लेकिन फिर भी वजन कम होने का नाम ही नहीं लेता. ऐसा इसलिए है क्योंकि अक्सक हम जिम और योगा पर तो ध्यान देते हैं, लेकिन अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं. जबकि वेट कम करने सबसे ज्यादा फायदा डायट से पहुंचा है. तो चलिए आज हम आपको ऐसी डायट के बारे में बताएंगे, जिसे आप खाकर हैल्दी तरीके से अपना वजन कम कर पाएंगे. 

 

Fruits

1/7
Fruits

कई ऐसे फल होते हैं जिसमें Vitamin A, B, C और बहुत सारे Minerals मौजूद होते हैं. इन्हीं में से एक है सेब और अंगूर हैं जिसे खाने से वेट लॉस करने में मदद मिलती है. आप इन दोनों के साथ खुबानी यानी Apricot को भी अपनी डायट में मौजूद कर सकते हैं. 

Idli Sambhar

2/7
Idli Sambhar

वेट कम करने के लिए आप नाश्ते ने इडली सांभर खा सकते हैं. इन दोनों में ही Fibre, Protein और Antioxidents भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इससे शरीर के पाचम में भी सुधार होता है और साथ-साथ चेहरे पर ग्लो भी आता है. सांभर में कई तरह की सब्जियां डाली जाती है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद कर सकती है.

Seeds

3/7
Seeds

अपने डाइट प्लान फ्रूट्स के साथ सीड्स को भी शामिल कर सकते हैं. बता दें कि कई ऐसे सीड्स होते हैं जिनको खाने से शरीर का फैट कम होता है. इन्हीं में से है कद्दू, अलसी और चिया सीड्स, जिनमें फाइबर और omega-3 और विटामिन की भरपूर मात्रा में होते हैं, जो वेट लॉस में मदद करते हैं.

Dry Fruits

4/7
Dry Fruits

बादाम पिस्ता से शरीरो को ताकत मिलती है साथ ही ये वजन कम करने में भी मददगार होते हैं. बादाम, पिस्ता, आखरोट और काजू को वजन घटाने के लिए काफी कारगर माना जाता है. ये फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है. इनमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, लेकिन इनके सेवन से पेट देर तक भरा रहता है.

 

Egg

5/7
Egg

वजन कम करने के लिए अंडा सबसे बेहतरीन है. अंडे का सफेद हिस्सा खाने से तेजी से वेट लॉस होता है और इसे खाने से ज्यादा समय तक भूख भी नहीं लगती है. 

Oats

6/7
Oats

ओट्स को वजन घटाने का सुपरफूड कहा जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है. इसे ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. ओट्स में दूध और ड्राय फ्रूट्स या फिर सब्जियों के साथ खा सकते हैं. 

 

Paneer

7/7
Paneer

ये तो सबको पता है कि पनीर प्रोटीन रिच होता है, इसको वेट लॉस डाइट में शामिल करने से आसानी से वजन कम कर सकते हैं.